Trending Topics

इस फोटो सीरीज के माध्यम से दिखाया गया है कैसे मजबूर किया जाता है शादी के लिए महिलाओं को

Pakistani Photographer Rida Shah Captures The Vices Of Forced Marriage In The Most Chilling Way

एक लड़की के लिए सबसे ख़ास लम्हा होता है उसकी शादी का और फिर प्रेग्नेंसी का। ऐसे में शादी तो हर लड़की की ज़िंदगी का वो ख़ास पल होता है जिसे वो हमेशा ही अपनी यादों में रखती है और साथ ही यह पल उसकी यादों का, ज़िंदगी का हिस्सा बन जाता है। क्योंकि इसके लिए वो खुद को तैयार करती है और उसके बाद एक अजनबी के साथ अपना रिश्ता जोड़ती है और उस रिश्ते को जीवनभर निभाती है। लेकिन आज के समय में शादी को लेकर कई तरह की प्रथाएं बना दी गई है जो अजीब अजीब किस्म की है।  कहीं-कहीं पर तो जबरजस्ती शादी की भी प्रथा है जो निभाई जा रहीं है। 

यह गलत है लेकिन लोगो को यह सही लगता है और वे इसे करते है। ऐसे में कई ऐसी जगह है जहाँ पर लड़कियां शादी के लिए तैयार नहीं होती है तो वहां पर उनकी जबरन ही शादी करवा दी जाती है।

इस जबरन शादी की एक फोटो सीरीज जारी की है जो पाकिस्तान की फोटोग्राफर रिदा शाह ने दिखाई है।

यह बहुत ही शानदार और आकर्षक है। इन तस्वीरों में उन लड़कियों की ज़िंदगी को बहुत ही पास से दिखाया गया है जो जबरन शादी के लिए मजबूर की जाती है जिन्हे जिनकी ज़िंदगी का कोई भी फैसला लेने का हक नहीं होता है।

जो असहाय होती है और मजबूर भी। इस फोटो सीरीज के माध्यम से यह दिखाया गया है की शादी के लिए महिलाओं को किस तरह टॉर्चर किया जाता है। आइए देखते है तस्वीरों में।

Popular Stories

1