Trending Topics

आखिर क्यों लाल, हरे रंग की होती हैं नंबर प्लेट?

Why do vehicles have number plates with different colours

आप सभी ने देखा होगा कि अक्सर कार पर सफेद और पीली रंग की नंबर प्लेट लगी होती है. हालाँकि कई बार ऐसी कार भी दिख जाती है, जिनमें लाल, हरे, नीले और काले रंग की नंबर प्लेट होती है. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर नीले, हरे, काले रंग की नंबर प्लेट किन कारों में होती है. जी दरअसल कार की नंबर प्लेट उसके रजिस्ट्रेशन के आधार पर तय होती है. अब हम आपको बताते हैं आखिर लाल, हरे रंग की नंबर प्लेट का मतलब क्या है?

लाल नंबर प्लेट- आपको बता दें कि लाल रंग की नंबर प्लेट राज्यपाल और राष्ट्रपति की गाड़ियों पर लगाई जाती है. इसमें नंबर प्लेट राष्ट्रीय प्रतीक अशोक स्तंभ लगा होता है. इनमें नंबर नहीं होता है, लेकिन कुछ सालों से कई नेताओं की कार पर भी नबंर लगाने के आदेश आ गए हैं. इसी के साथ लाल रंग की नंबर प्लेट उन वाहनों पर भी लगाई जाती है, जिन्हें कोई कार निर्माता कंपनी टेस्टिंग या फिर प्रमोशन के लिए सड़कों पर उतारती है. 

हरी नंबर प्लेट

भारत में हरे रंग की नंबर प्लेट इलेक्ट्रिक वाहनों पर लगाए जाती है. जी दरअसल इलेक्ट्रिक कार में हरे रंग की नंबर प्लेट पर सफेद रंग से नंबर लिखे होते हैं. वहीं कमर्शियल इलेक्ट्रिक वाहनों पर पीले रंग से नंबर लिखे जाते हैं.

काली नंबर प्लेट

कई गाड़ियों में आपने काले रंग की नंबर प्लेट देखी होगी, और यह भी कॉमर्शियल वाहन ही होते हैं. जी हाँ और जिन कारों को किराए पर दिया जाता है, उन्हें रेंटल कार कहा जाता है और इनमें पीले रंग से नंबर लिखे जाते हैं. इसी के साथ रेंटल कार पर काले रंग की प्लेट लगी होती है.

नीली नंबर प्लेट

नीले रंग के नंबर प्लेट सिर्फ दूतावास से जुड़ी गाड़ियों पर लगी होती हैं. जी हाँ और इन नीली नंबर प्लेट वाली कार में विदेशी प्रतिनिधि ट्रेवल करते हैं और विदेशी राजदूत या राजनयिक लोग की कार पर ये प्लेट होती है.

सेलेब्स क्यों जाते हैं मालदीव्स, जानिए लॉजिक

 

1