Trending Topics

वैज्ञानिकों को मिला दुनिया के सबसे छोटे डायनासोर का अवशेष मिला

World smallest bird dinosaur found in 99 million year old northern Myanmar.

आजकल दुनियाभर में कई खोज हो रही है ऐसे में हाल ही में म्यांमार में दुनिया के सबसे छोटे डायनासोर (पक्षीनुमा) का अवशेष मिला है, जो 'हमिंग बर्ड' से भी छोटा था. जी हाँ, मिली जानकारी के मुताबिक हमिंग बर्ड को दुनिया का सबसे छोटा पक्षी कहते हैं और उसका वजन दो ग्राम तक होता है. वहीं हाल ही में कहा गया कि दुनिया के सबसे छोटे डायनासोर का अवशेष एक एंबर में मिला है. आप सभी को बता दें कि एंबर पीले रंग का एक कठोर पारदर्शी पदार्थ होता है, और उसका उपयोग आभूषण बनाने के उद्देश्य से किया जाता है. 

कई वैज्ञानिकों ने कहा कि, इस डायनासोर की मौत पेड़ के किसी छोटे से छेद में सिर अटकने से हुई थी और उसके बाद पेड़ की गोंद ने उसके सिर को ढंक दिया, जिससे वह हमेशा-हमेशा के लिए सुरक्षित हो गया. केवल इतना ही नहीं वैज्ञानिकों का कहना है कि डायनासोर का यह अवशेष 990 लाख साल पुराना है. 

इस बारे में शोध करने वाले शोधकर्ताओं ने इसका नाम ओकुलुडेन्टावीस रख दिया है और उन्होंने कम्प्यूटर से इसका पूरा ढांचा बना लिया है. खबर मिली है कि यह डायनासोर कीट-पतंगों को अपना शिकार बनाता था और शोधकर्ताओं को जो अवशेष मिले हैं, उसके मुताबिक इस छोटे डायनासोर के जबड़े में कई दांत हैं. जी हाँ, उनका कहना है यह डायनासोर बिल्कुल ही अनोखा है. 

52 हजार साल पुरानी है यह झील, ऋग्वेद-स्कंद पुराण में भी है वर्णन

आखिर क्यों मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस

इस वजह से प्रशांत महासागर और माउंट एवरेस्ट के ऊपर से नहीं उड़ते हवाई जहाज़

 

1