Trending Topics

यहाँ दिसंबर नहीं बल्कि फरवरी में मनाया जाता है क्रिसमस

do you know why colombian village quinamayo celebrates christmas in february

पूरी दुनिया में क्रिसमस का त्यौहार 25 दिसंबर को मनाया जाता है. लेकिन आज हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बता रहे है जहां क्रिसमस दिसंबर नहीं बल्कि फरवरी में मनाया जाता है. कोलंबिया के क्विनामायो नाम के एक गांव में फरवरी में ही क्रिसमस मनाया जाता है. इस गांव के लोग फरवरी में क्रिसमस मानाने का एक खास कारण बताते है-

इस गांव में कई सालो से फरवरी में ही क्रिसमस मानाने की परंपरा चलती आ रही है. 24 दिसंबर को जब क्रिसमस मनाया जाता है तब यहाँ के लोग गुलाम थे जिस वजह से उन्हें क्रिसमस मनाने की इजाजत नहीं थी. 

इन लोगो को क्रिसमस सेलिब्रेट करने के लिए कोई और दिन चुनने के लिए कहा गया था. जिसके बाद यहाँ के लोगो ने फरवरी महीने के मध्य में क्रिसमस मनाने का तय किया था. 

तब से अब तक यही परंपरा चलती आ रही. यहाँ के लोग फरवरी में खूब जश्न मनाते है और शिशु ईसा मसीह की प्रतिमा की आराधना करते है. इस दौरान यहाँ के लोग जमकर आतिशबाजी भी करते है और नाच-गाना भी करते है. 

इस कार्यक्रम का आयोजन करने वाले होल्म्स लाराहोंडो कहते हैं, \"हमारे समुदाय की मान्यता है कि किसी भी महिला को जन्म देने के बाद 45 दिन का उपवास करना होता है. इसलिए हम दिसंबर की बजाए फरवरी में क्रिसमस मनाते हैं, ताकि मैरी भी हमारे साथ डांस कर सके.\"

होली पर इन अचूक उपाए को अपनाकर आप पा सकते है धन

महिलाओ की छाती से जुड़े चौकाने वाले तथ्य

 

You may be also interested

1