Trending Topics

क्या आपने देखी है इतनी जानलेवा KISS

Have you seen such a deadly kiss

प्रकृति ने हर जीव को अपनी सुरक्षा के लिए कोई न कोई ऐसी अनोखा जंतु, अद्भुत कौशल और शक्तियां दी हैं इसके बल पर वो इस दुनिया में जिंदा रह पाता है और अपना पेट पालता हुआ दिखाई देता है. किसी के पास उड़ने की शक्ति है तो कोई तेज दौड़ लेता है. कोई अपनी जीभ से शिकार भी कर लेता है वहीं कोई काटने और जहर छोड़ने के ऐसे तरीके जानता है कि उसके सामने बड़े से बड़ा शिकारी भी हार जाता है. हाल ही में ऐसा ही नजारा एक वायरल वीडियो में देखने के लिए मिल गया है इसमें एक कीड़ा, गिरगिट (Mantis chameleon fight video) के हमले से बचता ही नहीं, बल्कि उसपर दर्दनाक अटैक भी कर देता है!

 

ट्विटर अकाउंट @WildLense_India पर हमेशा जानवरों से जुड़े अजबगजब वीडियोज वायरल होते रहते है. हाल ही में इस अकाउंट पर ऐसा ही एक वीडियो साझा किया गया है जिसमें एक गिरगिट और मैंटिस (Mantis kiss chameleon viral video) नाम के कीड़े की लड़ाई होती हुई दिखाई दे रही है.

टिड्डे जैसा दिखने वाला ये जीव लकड़ी की तरह बहुत दुबला-पतला नजर आ रहा है पर जब वो गिरगिट के ऊपर हमला कर देता है तो उसकी शामत आ गई है.

मैंटिस ने गिरगिट को किया जानलेवा ‘किस’!: बता दें कि गिरगिट, मैंटिस को सामने देखकर उसका शिकार करने का मन बना लेता है. वो अपनी चिपचिपी और लंबी जीभ को उसके ऊपर फेंकता है और सिर को चिपकार अपने मुंह में भरने की कोशिश करने लग जाता है. इससे पहले कि गिरगिट उसका मुंह दबा दे, मैंटिस अपने हाथों से गिरगिट के मुंह को ब्लॉक कर देता है और फिर किस के रूप में उसके निचले होंठों पर अपना मुंह गड़ा डालता है. जिसके उपरांत या तो वो उसे काटता है जिसकी पीड़ा से गिरगिट विचलित हो जाता है. और उसे छोड़ देता है.

1