Trending Topics

इस कारण कुत्ते दीवारों और गाड़ियों पर कर देते हैं सुसु

reason behind dogs peeing on cars tyre or on trees

हम अपनी डेली रूटीन में देखते हैं की कुत्ते अक्सर सुसु करते समय अपनी एक टांग उठा लेते हैं. कुत्ते अक्सर किसी पेड़ के तने या गाड़ियों के टायर पर सुसु करते दिखाई देते हैं. यह बहुत ही नॉर्मल सी बात हैं क्योंकि कुत्ता पालतू हो या जंगली, घर का हो या बाहर का, वह सुसु करते समय अपनी एक टांग उठाता ही है. और कुत्तों का किसी पेड़ के तने या किसी गाड़ी के टायर पर सुसु करने का भी एक लॉजिकल रीज़न है, क्या अपने कभी सोचा है इसके बारे में? इस कॉमन सी लगने वाली बात के पीछे बड़ा ही अनकॉमन सा रीज़न छुपा हुआ है, आइये आपको बताते हैं इसके पीछे छुपे राज़ को.

 


 

आपने हमेशा देखा होगा कि चाहे कुत्तों को कितना ही बड़ा स्पेस क्यों ना बता दिया जाए, वो सुसु टायर या पेड़ों पर ही करते हैं. कभी-कभी उन्हें दीवारों या पिलर्स पर ही सुसु करते देखा गया है, जिसके पीछे भी एक लॉजिक है.

दरअसल, कुत्ते ऐसी ही चीज़ों को अपना निशाना बनाते हैं और उन्ही पर सुसु करते हैं जो सीधे आसमान की तरफ होते हैं या कोई ऐसी चीज जो बिल्कुल सीधी खड़ी हो.

कुत्ते अपनी नाक की ऊंचाई के बराबर पर ही सुसु करते हैं, ताकि उनके विपरीत लिंग का कुत्ता/कुत्ती आकर उससे सूंघ सके. इस तरह के व्यवहार से वह अपनी गंध विपरीत लिंग वाले कुत्तों के लिए छोड़ देते हैं, ताकि आगे वो उस कुत्ते से आकर्षित होकर सम्बन्ध बना सके.

इसी तरह से वो दूसरे कुत्तों को अपना इलाका बता पाते हैं.

माथे पर तिलक लगाने के पीछे ये होते है साइंटिफिक रीजन

आज गूगल ने इन्हे समर्पित किया अपना डूडल

रानी पद्मावती के बारे में ये बातें नहीं सुनी होगी आपने

 

Recent Stories

1