Trending Topics

121 एकड़ में बनाया गया है यह डायनासोर म्यूजियम पार्क

Unique Park Indias First Dinosaur Park Ready To Open In Balasinor

दुनियाभर में कई ऐसी जगह है जो अजीब है. ऐसे में दुनियाभर में कई म्यूजियम भी बने हैं जहाँ कई तरह की चीज़ों को संभालकर रखा है. ऐसे में गुजरात के बालासिनोर में देश का पहला अनोखा पार्क बनकर तैयार हो चुका है और यह दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा और देश का पहला डायनासोर म्यूजियम पार्क भी है, जिसे जल्द ही आम लोगों के लिए खोला जाएगा और यह पार्क 121 एकड़ में बनकर तैयार हुआ है. जी हाँ, मिली खबरों के मुताबिक़ 36 साल पहले यानी साल 1983 में इसी जगह पर डायनासोर के जीवाश्म पाये गये थे और मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो, यहां डायनासोर के 10 हजार अंडों के अवशेष भी मिले थे. जी हाँ, खबरें हैं कि इसी के बाद साल 2003 में इस जगह पर खुदाई के दौरान डायनासोर की कई नयी प्रजातियां मिली थीं और यहां नर्मदा नदी के किनारे डायनासोर के कंकाल, मसलन उनके मस्तिष्क, कमर, पैर और पूंछ की हड्डियां आदि भी मौजूद थी.  

मिली जानकारी के मुताबिक़ यहां बालासिनोर से 11 किलोमीटर दूर रैयोली गांव हमेशा से विशेषज्ञों के शोध का केंद्र रहा है और आज के समय में इस जगह को दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा डायनासोर जीवाश्म स्थल भी माना जाता है.

कहा जाता है डायनासोर के विशेषज्ञों ने बताया कि लगभग 6.5 करोड़ साल पहले यहां डायनासोर की लगभत सात प्रजातियां रहती थीं. वहीं इस म्यूजियम में देश-दुनिया में मिले तमाम तरह के डायनासोर के अवशेषों को थिएटर में थ्रीडी फिल्म के जरिये दिखाया जाना है और साथ ही यहां आने वाले लोगों को डायनासोर के बारे में लोगों को हर जानकारी दी जाएगी. 

You may be also interested

Recent Stories

1