Trending Topics

इसे कहते हैं गोल्डन ब्लॉउड ग्रुप, जानिए क्यों?

What Is the Golden Blood Type

आज तक आप सभी ने कई ब्लड ग्रुप्स के बारे में सुना या पढ़ा होगा लेकिन आज हम आपको गोल्डन ब्लड ग्रुप के बारे में बताने जा रहे हैं. जी हाँ, एक ऐसा ब्लड ग्रुप जो गोल्डन कहा जाता है. जी दरअसल हम बात कर रहे हैं आरएच नल (Rh null) ब्लड ग्रुप की. बता दें कि सबसे रेयर होने की वजह से शोध कर रहे वैज्ञानिकों ने इसे गोल्डन ब्लड नाम दिया है. कहा जाता है रेयरेस्ट होने और किसी भी ब्लड ग्रुप को चढ़ाए जा सकने की वजह ये खून बेशकीमती होता है. कहा जाता है खून के तमाम प्रकारों में इस 'गोल्डन ब्लड' कहा जाता है. 

इस ब्लड ग्रुप की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसमें किसी भी तरह का एंटीजन नहीं पाया जाता. कहा जाता है कि ये खून किसी भी ब्लड ग्रुप को चढ़ाया जाए तो शरीर उसे स्वीकार कर लेता है. केवल इतना ही नहीं बल्कि यूएस रेयर डिसीज इन्फॉर्मेशन सेंटर के अनुसार गोल्डन ब्लड ग्रुप चूंकि एंटीजन से रहित होता है इसलिए जिन लोगों के शरीर में ये खून होता है उन्हें एनीमिया की शिकायत हो सकती है.

ऐसे में जिनका यह ब्लड ग्रुप होता है उनके बारे में जानकारी होते ही चिकित्सक उन्हें डाइट पर खास ध्यान देने और आयरन वाली चीजें ज्यादा से ज्यादा लेने की सलाह देते हैं. कहा जाता है रेयरेस्ट होने और सेम ब्लड ग्रुप को ही स्वीकार कर पाने की वजह से डॉक्टर इन लोगों को लगातार रक्तदान करने के लिए कहते हैं वह भी इस वजह से कि जरूरत पड़ने पर ये खून उन्हीं के काम आ सके.

अपने पहने कपड़े कभी दोबारा नहीं पहनता था यह आदमी, वजह उड़ा देगी होश

ये है दुनिया की सबसे महंगी चायपत्ती

यहाँ इंसान से लेकर जानवर तक है अंधे, जानिए लॉजिक?

 

1