Trending Topics

क्या सच में दुनिया में है नागमणि, आइए जानते हैं यहाँ

naagmani ka sach Snake Nagmani Myths And Astrology

वैसे आप सभी ने कई बार किसी कहानी या फिल्मों में नागमणि के बारे में सुना होगा और इन दिनों टीवी शो नागिन में आप नागमणि को देख भी रहे होंगे. हम सभी ने सुना है कि नागमणि बहुत शक्तिशाली होती है वहीं अब सभी के मन में सवाल रहता है कि ''क्या नागमणि हकीकत में होती है या नहीं..?'' ऐसे में अगर आपके मन में भी यही सवाल है तो इसका जवाब आपको वृहत्ससंहिता में बताई गई इन बातों से मिलने वाला है जो आज हम आपको बताने जा रहे हैं. 

कहते हैं प्रमुख ग्रंथ वृहत्ससंह‌िता में लिखी बातों के अनुसार संसार में मण‌िधारी नाग मौजूद हैं लेकिन ऐसे नागों का म‌िलना दुर्लभ होता है इस कारण से नागमणि का मिलना भी नामुमकिन है. कहते हैं मण‌िधारी नाग नहीं होते हैं लेकिन ऐसा नहीं है वह दुर्लभ है इस कारण ऐसा कहा जाता है. इसी के साथ वृहत्ससंह‌िता में लिखा है सर्पमण‌ि ज‌िसे नागमण‌ि भी कहते हैं यह व‌िशेष नाग के स‌िर पर स्‍थ‌ित होती है.

इसी के साथ कहा गया है कि नागमण‌ि में इतनी चमक होती है क‌ि जहां यह होती है वहां आस-पास तेज रोशनी फैल जाती है और नागमण‌ि मोर के कंठ के समान और अग्न‌ि के समान चमकीली द‌िखती है. इसी के साथ कहा जाता है नागमण‌ि अन्य म‌ण‌ियों से अध‌िक प्रभावशाली और अलौक‌िक मानी जाती है और यह मण‌ि ज‌िसके पास होती है उस पर व‌िष का प्रभाव नहीं होता है और उसे बीमारियों से छुटकारा मिल जाता है. इसी के साथ इस बारे में वराहम‌िह‌िर बता चुके हैं क‌ि ज‌िस राजा के पास यह मण‌ि होती है वह शत्रुओं पर व‌िजय प्राप्त कर सकता है. 

क्या आपने देखा है पृथ्वी का पाताल लोक

संबंध बनाते ही मर जाता है यह जीव, कारण सुनकर सन्न हो जाएंगे आप

साल में एक बार खुलता है यह मंदिर, लगती है लाखो भक्तो की भीड़

 

You may be also interested

Recent Stories

1