Trending Topics

ये है दुनिया की सबसे हल्की मिठाई

Worlds Lightest Dessert Is 96 Percent Air weighs Just One gram

दुनियाभर में कई लोग हैं जिन्हे मिठाई खाने का शौक है. ऐसे में आज हम आपको एक ऐसी मिठाई के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में सुनकर आपके होश उड़ जाएंगे.  जी दरअसल हाल ही में ब्रिटेन के कारीगरों ने दुनिया की सबसे हल्की मिठाई बना ली है. जी हाँ, वहीं इस मिठाई की सबसे खास बात यह है कि इसे बनाने में वैज्ञानिकों की सहायता लेकर इसे बनाया गया है. इस मिठाई का वजन सिर्फ एक ग्राम है और इस मिठाई का 96 फीसदी हिस्सा सिर्फ हवा है. जी हाँ, हम जानते हैं यह सुनकर आपको यकीन नहीं होगा लेकिन यह सच है. इस मिठाई में मुहं को मिठास भरने के लिए सिर्फ 4 प्रतिशत पदार्थ ही मिलाए गए हैं. 

आपको बता दें कि दुनिया की सबसे हल्की इस मिठाई का आविष्कार लंदन में स्थित डिजाइनर स्टूडियो बॉमपास एंड पार के कारीगरों ने एरोजेलेक्स लेबोरेटरी के वैज्ञानिकों के साथ मिलकर जर्मनी के हैमबर्ग में किया है और इस मिठाई को बनाने के लिए वैज्ञानिकों ने पहले दुनिया के सबसे हल्के ठोस पदार्थ को खाने लायक बनाया फिर उसमें मिठास डाली. वहीं इस मिठाई के बारे में बताया गया है कि इसे एरोजेल से बनाया गया है और एरोजेल दुनिया का सबसे हल्का ठोस पदार्थ है. जी दरअसल इसका अविष्कार वर्ष 1931 में हुआ था और इस पदार्थ का अविष्कार अमेरिका के रसायनविद सैमुअल किस्टलर ने किया था.

ऐसे में मिठाई को बनाने के लिए कारीगरों ने अंडे की सफेदी में पाए जाने वाले ग्लोबुलर प्रोटीन एल्बमोइड्स का प्रयोग किया और इसे बनाने के लिए सबसे पहले अंडे के सफेद हिस्से से हाइड्रोजेल तैयार किया गया और फिर उसे कैल्शियम क्लोराइड और और पानी में डुबोकर एक सांचे में डाला गया. वहीं उसके बाद तैयार मैरिंग्यु जेल से तरल पदार्थ हटाकर उसे लिक्विड कार्बन डाई ऑक्साइड में बदला गया और फिर गैस बना दिया गया और अंत में गैस को भी हटा दिया गया. फिर मिठाई बनकर तैयार हुई है और उसका वजन मात्र एक ग्राम है और उसमें 96 प्रतिशत हवा है.

जब लोगों को मिली अजीबोगरीब सजा

गिनीज बुक में हुआ दानवों जैसे दिखने वाले मानवीय दांत का नाम दर्ज

यहाँ जारी हुआ बच्चो के 10 बजे सोने का नियम, जानिए क्यों?

 

1