Trending Topics

क्या सच में 12 अगस्त को नहीं होगी रात?

12 august raat nahi hogi

सोशल मीडिया और इन्टरनेट के चलन में आते ही लोगो द्वारा बिना कुछ सोचे समझे कुछ भी शेयर किया जाने लगा है. जिससे अफवाहों का माहोल पनप रहा है. ये हम सभी के लिए खतरनाक हो सकता है. इन दिनों कुछ ऐसी ही अफवाहों ने देश का माहोल चिंतामायी बनाया हुआ है. पिछले दिनों सोशल मीडिया पर खबर वायरल हुई थी की दिल्ली और आसपास के इलाको में महिलाओ की चोटी काटने वाली 'चोटी गैंग' का आतंक है. जो रात के अँधेरे में आकर महिलाओ की चोटी काट रही है. लेकिन ये खबर कोरी अफवाह निकली.

एक ऐसी ही वायरल खबर सोशल मीडिया पर कुछ दिनों से काफी चर्चा में है. जिसमे कहा जा रहा है कि 12 अगस्त को रात नहीं होगी. जी हाँ, सही सूना आपने सोशल मीडिया पर एस तरह के कई मेसेज वायरल है. जिसमे कहा जा रहा है की 12 अगस्त को रात नहीं होगी. दरअसल इसके पीछे की वजह यह है कि 12 अगस्त उल्कापिंडों की बारिश होगी. जिसकी वजह एस दौरान आम समय के मुकाबले अधिक रोशनी होगी. 

इसी वजह से कहा जा रहा है की 12 अगस्त को रात नहीं होगी. लेकिन इस बात में बिलकुल भी सच्चाई नहीं है. क्यूंकि उल्कापात भले ही कितनी भी अधिक मात्रा में हो, उससे दिन जैसी रोशनी होना असंभव है. उधर वैज्ञानिको द्वारा 12 अगस्त को होने वाली उल्का बारिश को इतिहास की सबसे चमकदार उल्का बारिश बताया जा रहा है. वैज्ञानिको के अनुसार, ये दृश्य अद्भुत होगा.

आपको बताते चले की हमारे सौर्य मंडल में कई ऑब्जेक्ट्स औत पार्टिकल्स घूमते रहते है. यह ऑब्जेक्ट्स सौर्य मंडल में घूमते घूमते हमारी प्रथ्वी के वायुमंडल में प्रवेश कर लेते है. जहाँ से ये ऑब्जेक्ट्स 20 किमी प्रति सेकेंड यानी 72 हजार किमी प्रति घंटे रफ़्तार से धरती की तरफ बढ़ते है. जिस वजह से इन ऑब्जेक्ट्स में आग लग जाती है. और ये किसी टूटते तारे की तरह नज़र आते है. कई लोग इन ऑब्जेक्ट्स को टूटता तारा समझ मन्नतें भी मांग लेते है.

नासा के अनुसार, धरती पर हर साल एस तरह के कई ऑब्जेक्ट्स गिरते है. लेकिन इनमे से 95 फीसदी ज़मीन तक पहुचने से पहले ही आग की वजह से हवा में नष्ट हो जाते है. 2013 में चेलिबिंस्क नाम का 6 मजिंला बिल्डिंग जितना बड़ा एक एसा ही ऑब्जेक्ट रूस के 24 किमी के क्षेत्र में गिरा था. एस दौरान 1600 लोग घायल हुए थे. 

यह एस साल की पहली मेटियोर शॉवर यानी की उल्का बारिश होगी. इसके बाद लोग 12 अगस्त को पर्शिड, 21 अक्टूबर ओरिओनिड, 16 नवंबर लिओनिड व 15 दिसंबर को जेमिनिड शॉवर लुफ्त उठा सकते है. जिन लोगो को स्पेस से जुडी चीज़ों में दिलचस्प है. उनके लिए यह घटना काफी खास होगी. 

1