Trending Topics

सूर्य में हुआ 1 करोड़ 20 लाख गुना बड़ा ब्लैक होल!

A monster black hole has been discovered and it is growing

हाल ही में एक साइंटिस्ट्स टीम को ब्रह्माण्ड में सूरज से 1 करोड़ 20 लाख गुना बड़े ब्लैक होल की जानकारी मिल गई है. वहीं कहा जा रहा है कि यह अद्भुत ऑब्जेक्ट क्वासर के सेंटर में है, जो सूर्य की ऊर्जा के मुकाबले कई अरब ज्यादा रेडिएशन पैदा करता है. कहा गया है कि बिग बैंग के 90 करोड़ साल बाद यह ब्लैक होल बना है और साइंटिस्ट ने इसे यूनिवर्स का सबसे ज्यादा चमकने वाला ऑब्जेक्ट कहा है. आप सभी को बता दें कि यह कैसे बना, इसके बारे में साइंटिस्ट को अभी कुछ पता नहीं है. वहीं मिली खबरों के अनुसार इस खोज में शामिल एक साइंटिस्ट ने बताया है कि ''अब तक साइंस की जितनी भी थ्योरीज हैं, उससे इसे नहीं समझा जा सकता. 

कुआसर को साइंटिस्ट ने 1963 में ढूंढ लिया था, लेकिन इसके बारे में अब तक रहस्य बना हुआ था. जानकारी अनुसार ऑब्जेक्ट का नाम रखा जाना बाकि है'' इस खबर में यह भी बताया जाता है की बिंग बैंग के 90 करोड़ साल बाद इसका जन्म हुआ और यह पृथ्वी से 12.8 अरब प्रकाश वर्ष की दूरी पर है.

खबरों के अनुसार खोज में शामिल वैज्ञानिक कि माने तो इतने कम समय में इतना बड़ा ब्लैक होल कैसे बना, इसे मौजूदा थ्योरीज से समझ पाना मुश्किल है और इससे पहले साइंटिस्ट को क्वासर के बारे में तब पता चला था, जब वे अधिक दूरी पर स्थित चमकीले पदार्थों का सर्वे कर रहे थे. इसी के साथ कहा जा रहा है कि अब तक साइंटिस्ट कुल मिलाकर करीब 2 लाख क्वासर की खोज कर चुके हैं, लेकिन कोई भी इतना बड़ा नहीं था जितना यह है.

क्या आप जानते हैं क्रिसमस के ख़ास रंगों का महत्व

इस वजह से गुप्त तरह से किया जाता है किन्नर का अंतिम संस्कार

इस वजह से हमारा राष्ट्रिय पक्षी है मोर, वजह जानकर लग जाएगा सदमा

 

1