Trending Topics

इस वजह से ठंड में किटकिटाते हैं हमारे दांत

Why Do Our Teeth Chatter in cold

सर्दियां... जब आती है तो बुरा हाल कर जाती है और ऐसा हाल हमारा कभी नहीं होता है. कुछ कुछ लोग तो सर्दियों को सबसे बुरा मौसम मानते हैं. इस मौसम में लोग घर से निकलना भी पसंद नहीं करते हैं. इस दौरान ठंडी हवा का झौंका शरीर को छू लेता है तो दांत कंपकंपा जाते हैं लेकिन ऐसा क्यों होता है इस बात के बारे में कोई नहीं जानता. वैसे इसके पीछे एक लॉजिक है जो आज हम आपको बताने जा रहे हैं. आइए जानते हैं.

जी दरअसल इसका सीधा सा जवाब है हमारे Face Muscles गर्माहट के लिए हिलने लगते हैं और इस वजह से दांत कटकटाते हैं. जी हाँ, ये एक इनवॉलन्ट्री एक्शन है और आपका इस पर कोई ज़ोर नहीं चलेगा यानी चाहकर भी नहीं रोक पाओगे. जी दरअसल यह आपके शरीर का आपको बताने का तरीका है कि ठंड लग रही है. वैसे कई बार ऐसा भी होता है कि बहुत ज़्यादा ठंड लगने पर पूरा शरीर कांपने लगता है और शीतरक्ती जानवर यानी Cold Blooded जानवर जैसे कीड़े, रेपटाइल, मछिलयां आदि के साथ ये समस्या नहीं होती. 

इसका कारण होता है उनका शरीर तापमान के अनुसार ढल जाना और जब बाहर गर्मी होती है तब उनका शरीर भी गर्म हो जाता है, जब बाहर ठंड होती है तब उनके शरीर का तापमान भी ठंडा हो जाता है. कहा जाता है गर्मरक्ती जानवर यानी Warm Blooded जानवर जैसे कि पक्षी, इंसान आदि में तापमान के अनुसार ढलने की ख़ूबी कम होती है और Mammals के मुक़ाबले हम इंसानों का शरीर बाहरी तापमान के अनुसार ढल नहीं पाता इस कारण गर्म कपड़े पहनने पड़ते हैं.

इस वजह से आज तक मंगल पर नहीं जा पाया कोई

इस गृह पर होती है हीरे की बारिश

इस वजह से जनवरी में मनाया जाता है नया साल

 

You may be also interested

Recent Stories

1