Trending Topics

यहाँ जानिए कोरोना के लक्षण और बचाव

coronavirus Coronavirus disease safety in hindi Corona Virus Symptoms and Treatment

इस समय कोरोना वायरस का खौफ सभी जगह फैला हुआ है और हर कोई इसे लेकर डरा हुआ है. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कोरोना वायरस से बचने के उपाय जो आपको करने चाहिए. आइए बताते हैं आपको. 

डॉक्टर्स का कहना है कोरोना वायरस से बचने के लिए आप नियमित रूप से और अपने हाथ साबुन और पानी से अच्छे से धोएं. इसी के साथ जब कोरोना वायरस से संक्रमित कोई व्यक्ति खांसता या छींकता है तो उसके थूक के बेहद बारीक कण हवा में फैलते हैं और इन कणों में कोरोना वायरस के विषाणु होते हैं इस कारण अपना मुँह कवर करके रखे. इसी के साथ संक्रमित व्यक्ति के नज़दीक जाने पर ये विषाणुयुक्त कण सांस के रास्ते आपके शरीर में प्रवेश कर सकते हैं इस कारण मास्क लगाकर रखे.

आप खांसते और छींकते वक्त टिश्यू का इस्तेमाल करना, बिना हाथ धोए अपने चेहरे को न छूना और संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से बचना इस वायरस को फैलने से रोकने के लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं. इसी के साथ इंसान के शरीर में पहुंचने के बाद कोरोना वायरस उसके फेफड़ों में संक्रमण करता है और इस कारण सबसे पहले बुख़ार, उसके बाद सूखी खांसी आना शुरू हो जाती, वहीं यह सब होने के बाद में सांस लेने में समस्या हो सकती है. यह कोरोना के लक्षण है जो आपको ध्यान में रखने चाहिए. वायरस के संक्रमण के लक्षण दिखना शुरू होने में औसतन पाँच दिन लगते हैं लेकिन वैज्ञानिकों का कहना है कि कुछ लोगों में इसके लक्षण बहुत बाद में भी देखने को मिल सकते हैं. अगर विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की मनाए तो वायरस के शरीर में पहुंचने और लक्षण दिखने के बीच 14 दिनों तक का समय हो सकता है लेकिन कुछ शोधकर्ता का कहना अब भी यही है कि ये समय 24 दिनों तक का भी हो सकता है. खैर आप अपने बचाव के लिए मुँह को कवर करके रखे.

आखिर क्यों रात में रोते हैं कुत्ते

इस झील के नीचे बसा है जंगल, जानिए कैसे?

इस मंदिर के सामने आते ही धीमी हो जाती है ट्रैन

 

You may be also interested

Recent Stories

1