Trending Topics

पल-पल रंग बदलती है ये पहाड़ी

The Changing Colours of Uluru

अगर हम आपसे कहे कि इंसान हर दिन रंग बदलता है तो आप हम पर यकीन करेंगे? वैसे कर लेंगे क्योंकि आजकल इंसान कब, कहाँ, कैसे रंग बदल लेता है कुछ कहा नहीं जा सकता है. हालाँकि अगर हम आपसे कहें कि एक पहाड़ी ऐसी है, जो दिनभर में कई बार गिरगिट की तरह अपना रंग बदलती है, तो आप यक़ीन नहीं करेंगे. लेकिन ऐसा सच में है. आज हम आपको एक ऐसी पहाड़ी के बारे में बताने जा रहे हैं जो रंग बदलती है. इस पहाड़ी के कई फोटोज सामने आए हैं जो हम आपको दिखा सकते हैं. इस रंग-बिरंगी दुनिया में यह एक अतरंगी पहाड़ी मौजूद हैं जो दिन पर दिन रंग बदलती रहती है. आपको बता दें कि इस पहाड़ी को उलुरू पहाड़ी या आयर्स रॉक कहा जाता है और यह आस्ट्रेलिया के उत्तरी इलाके में स्थित है. यह सुबह से शाम तक में कई बार रंग बदलती है.

यहाँ मौसम कोई भी हो, मगर इस पहाड़ी का मिजाज़ ऐसा ही रहता है. यह पहाड़ी 7 किलोमीटर एरिया में फैली है और इस पहाड़ी का रंग लाल रहता है. वही, सूरज निकलने के बाद से ही ये रंग बदलना शुरू कर देती है. यह पहाड़ी सुबह से लेकर शाम तक कभी पीला, कभी नारंगी, कभी लाल तो कभी बैंगनी हो जाती है. आपको बता दें कि इसमें हलके से लेकर गहरे रंग तक का अंतर दिखाई देता है. 

क्या है रंग बदलने का राज

जी दरअसल उलुरू पहाड़ी के रंग बदलने का कारण इसकी ख़ास संरचना है. इसी के चलते सूरज से आने वाली किरणों के दिनभर बदलते कोण और मौसम में बदलाव पर इसके रंग बदलते रहते हैं. आपको बता दें, कि ये पहाड़ी बलुआ पत्थर यानि सैंडस्टोन से बनी है, जिसे कांग्लोमेरेट भी कहते हैं.

यह पहाड़ी अंडाकार पहाड़ी है और अपनी इसी विशेषता के कारण यूनेस्को ने इसे विश्व की धरोहरों में शामिल किया है.

आखिर कैसे? आकाश से गिरे पत्थरों को बेचकर ये व्यापारी कमाता है करोड़ों रुपए

यहाँ मिला दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा हीरा

फ्रांस को तोहफे में मिली थी ‘स्टेच्यू ऑफ लिबर्टी’, जानिए खास बातें

 

You may be also interested

Recent Stories

1