Trending Topics

आखिर क्यों होती हैं हवाई जहाज में लाल, हरी और सफ़ेद लाइट

Why Planes have Red and Greed Lights on Wing

आप सभी ने हवाई जहाज से यात्रा की होगी। वहीं अगर नहीं की होगी तो हवाई जहाज पर लाल, हरी और सफ़ेद लाइट जरूर देखी होगी, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है वो लाइट्स क्यों लगी होती है? जी दरअसल हवाई जहाज के पंख पर और उसके पिछले हिस्से में लाइट्स लगी होती है। आपने नोटिस किया हो तो हवाई जहाज़ का जो दहिना पंख होता है उस पर हरे रंग की लाइट लगी होती है। वहीं हवाई जहाज के बाई पंख पर लाल लाइट होती है। इसी के साथ उसके पीछे के पंख पर सफ़ेद लाइट रंग की लाइट लगाई जाती है। 

जी दरअसल ये लाइट एक बेहद खास काम के लिये लगाई जाती है। कहा जाता है हवाई जहाज में लगी इन लाइट्स को नेविगेशन या पोजीशन लाइट्स कहते है और ये हमेशा जलती रहती हैं। जी दरअसल इन लाइट्स की वजह से दूसरे हवाई जहाज के पायलट को काफी मदद मिलती है। अब आप सोच रहे होंगे कैसे...?

तो हम आपको बता दें कि पायलट इन लाइट्स को देखकर दूर से ही समझ जाते है कि सामने वाला हवाई जहाज किस दिशा में जा रहा है। अगर सामने से सिर्फ लाल लाइट दिख रही हो तो इसका मतलब की हवाई जहाज दाएँ से बायें की तरफ जा रहा है। वहीं सामने से सिर्फ हरी लाइट दिख रही हो तो हवाई जहाज बायें से दाएं की तरफ बढ़ रहा है।

इसके अलावा अगर सामने से लाल, हरी और सफ़ेद रंग की लाइट दिख रही हो तो यह मान लीजिये कि सामने वाला हवाई जहाज अपने हवाई जहाज के आगे चल रहा है। ठीक ऐसे ही अगर सामने से हरी और लाल लाइट दिख रही हो तो इसका मतलब है कि सामने वाला हवाई जहाज दूसरे वाले हवाई जहाज की तरफ आ रहा है।

कुत्ते की तरह भौंकता है ये हिरन, जाने खासियत

आखिर क्यों आजकल आते हैं टाइप सी चार्जर, क्या है इसके फायदे

बिना सेल्फ स्टार्ट और किक के ऐसे चालु कर सकते हैं बाइक

 

1