Trending Topics

आखिर कैसे? आकाश से गिरे पत्थरों को बेचकर ये व्यापारी कमाता है करोड़ों रुपए

American Dealer who earns crores of rupees by selling meteorite fallen from sky

आज हम आपको अमेरिका के एक ऐसे व्यक्ति के बारे में बताने जा रहे हैं जो उल्कापिंड डीलर के नाम से जाना जाता है. जी दरअसल यह व्यक्ति अमेरिका के एरिजोना का रहने वाले माइक फ़ार्मर है जो एक अनोखे इंसान हैं. यह आकाश से धरती पर गिरने वाले उल्कापिंड को इकट्ठा करने का काम करते हैं और उन्हें बेचकर पैसा कमाते हैं. अब तक वह करोड़ो रुपए कमा चुके हैं. जी दरअसल उल्कापिंड ऐसी अद्भुत और दुर्लभ चीज़े है जिसे रखने का शौक़ हर किसी को होता है. यही वजह है कि दुर्लभ चीज़ों को रखने के शौक़ीन इनके मुंह मांगे दाम भी दे देते हैं. 

इस बारे में माइक का कहना है कि धरती पर गिरने वाले उल्कापिंडों को खोजना कोई बच्चों का काम नहीं है. उन्होंने कहा कि उन्हें कई बार जान भी जोख़िम में डालनी पड़ती है. साथ ही उन्हें घने जंगलों से लेकर सुनसान इलाक़ों में भी जाना पड़ता है. इसी के साथ उन्होंने यह भी बताया कि केवल इतना ही नहीं, उल्कापिडों के गिरने का अंदाज़ा लगाने के लिए भी उन्हें कई गुणा-भाग भी करना पड़ता है. माइक कहते है कि उन्हें रोमांच पसंद है, इसलिए उन्हें इस काम में मज़ा आता है.

आपको बता दें कि माइक फ़ार्मर, उल्कापिंड को सिर्फ बेचने का काम नहीं करते हैं, बल्कि उन्हें ख़रीदकर सही दाम पर बेचते भी हैं. उनका कहना है स्टूडेंट लोन के पैसों से उन्होंने 1995 में उल्कापिंड के छोटे टुकड़े ख़रीदे थे.

माइक का कहना है कि एक बार उन्होंने मोरक्को का दौरा किया था और वहां उन्होंने मून रॉक का एक बड़ा टुकड़ा ख़रीद लिया था. उन्हें पता भी नहीं था कि इस पत्थर की कितनी क़ीमत हो सकती है.

बाद में उन्होंने मून रॉक 7 करोड़ 32 लाख में बेचा था. उसके बाद इन पैसों से उन्होंने अपना कर्ज़ चुकाया और एक आलीशान घर भी ख़रीदा था.

1