Trending Topics

यहाँ मिला दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा हीरा

Big diamond found in Botswana could be world 3rd largest

डायमंड ज्वेलरी सभी को अच्छी लगती है और सभी इसे पहनने के लिए बेताब रहते हैं. वैसे हाल ही में अफ्रीकी देश बोत्सवाना (Botswana) में दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा हीरा मिला है. जी हाँ, 1098 कैरेट के इस नायाब हीरे की खोज डायमंड माइनिंग करने वाली कंपनी देबस्वाना ने की है. आपको बता दें कि कंपनी ने इसे अपनी तरह का दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा डायमंड बताया है. जी दरअसल Debswana कंपनी ने इस डायमंड को देश के राष्ट्रपति Mokgweetsi Masisi को दिखाया.

इस बारे में कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर लिनेट आर्मस्ट्रांग ने कहा कि, ''यह दुर्लभ और असाधारण स्टोन है. कंपनी के साथ-साथ देश के लिए इस हीरे की खोज उम्मीद की एक नई किरण है, क्योंकि देश अभी आर्थिक और सामाजिक मौर्चे पर संघर्ष कर रहा है. उन्होंने कहा कि यह कंपनी के इतिहास में बरामद किया जाने वाला सबसे बड़ा स्टोन भी है.''

इसी के साथ लिनेट आर्मस्ट्रॉन्ग ने यह भी कहा कि, ''यह नायाब हीरा कंपनी की अब तक की सबसे बड़ी खोज है, जोकि सरकार और ग्लोबल डायमंड कंपनी डी बीयर्स के बीच एक ज्वाइंट वेंचर है.'' इसी के साथ आपको यह भी बता दें कि अफ्रीका में बोत्सवाना डायमंड का सबसे बड़ा प्रोड्यूसर है. वहीँ दुनिया का सबसे बड़ा डायमंड Cullinan, 3106 कैरेट का है, जोकि साल 1905 में दक्षिण अफ्रीका में मिला था. उसके बाद विश्व का दूसरा सबसे बड़ा हीरा साल 2015 में नॉर्थ-इस्टर्न बोत्सवाना के कारोवे में खोजा गया था. यह 1109 कैरेट का था और इसका नाम Lesedi La Rona रखा गया था.

कायली जेनर को देखकर मचल उठेंगे आप

दिशा पटानी के जन्मदिन पर देखिये उनकी हॉट तस्वीरें

लाखों दिलों की धड़कन बन चुकीं हैं रुबीना दिलायक

 

1