Trending Topics

चाँद पर बनी है इस शख्स की कब्र

Eugene Shoemaker Is Still the Only Man Buried on the Moon

आज हम आपको एक ऐसे शख्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी कब्र चांद पर बनी है. जी हाँ, यह ऐसा शख्स है जो चांद पर तो कभी नहीं गया लेकिन उसकी कब्र चंद्रमा पर मौजूद है. मिली जानकारी के तहत इस शख़्स का नाम है Eugene Shoemaker, जो अमेरिका के रहने वाले एक भूविज्ञानी थे. जी हाँ और उन्हें अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज वॉकर बुश ने साइंस के नेशनल मेडल से सम्मानित किया था. जी दरअसल भूगोल को लेकर उनकी जानकारी बहुत ही अद्भुत थी और वह चंद्रमा पर जाने का सपना देखते थे, इसी के चलते उन्होंने नासा का टेस्ट भी दिया था लेकिन वो स्वास्थ्य संबंधित कुछ कमियों के चलते फ़ेल हो गए. 
 

कहा जाता है Shoemaker ने चांद के कई गड्ढों, घाटियों और पहाड़ों की खोज कर उनका नामकरण किया था. इसी के साथ उन्होंने अंतरिक्ष में मौजूद कई धूमकेतुओं की खोज कर उनकी जानकारी लोगों से साझा की थी. इसी के चलते एक धूमकेतु का नाम उनके नाम पर भी रखा गया है.

वहीं साल 1997 में वो एक धूमकेतु की तलाश में जा रहे थे लेकिन उनकी कार का एक्सीडेंट हो गया और Eugene Shoemaker की मृत्यु हो गई. उसके बाद उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए Eugene Shoemaker के एक पुराने छात्र ने उनकी अस्थियों को चांद पर ले जाने के लिए NASA से संपर्क किया. वह इसके लिए तैयार हो गए और साल 1998 में अपने Lunar Prospector मिशन के ज़रिये Eugene Shoemaker की अस्थियों को वहां दफ़ना दिया गया.

हमेशा गर्म रहता है इस कुंड का पानी

एलियन जैसा है इस बच्चे का सिर, इलाज के लिए माँ मांग रही डोनेशन

चम्मच से सुरंग खोदकर भागे क़ैदी, फिर जेल में कैद

 

You may be also interested

1