Trending Topics

विलुप्त मान लिया गया था ट्रांसपेरेंट ऑक्टोपस, अब दिखा

Glass octopus which has transparent skin and visible organs

आप सभी ने आज तक कई तरह के जानवर देखे होंगे जो अनोखे होंगे. अब आज हम आपको एक ऐसे ही जानवर से मिलवाने जा रहे हैं. यह विलुप्त जीव ग्लास ऑक्टोपस है जो खबरों में छाया हुआ है. जी दरअसल इस जीव को ये नाम इसकी बनावट के कारण मिला है. जी दरअसल यह ऑक्टोपस पूरी तरह ट्रांसपेरेंट है और इस बहुत कम देखा जाता है. इस ऑक्टोपस को आज से 103 साल पहले विलुप्त मान लिया गया था क्योंकि इस आठ पैर वाले जीव को काफी समय से नहीं देखा गया था. लेकिन हाल के दिनों में लगातार दो बार इसे पैसिफिक ओशियन में देखा गया. 

इतने लंबे समय के बाद इसे देखकर रिसर्चर्स भी काफी खुश दिख रहे हैं इसलिए वो बीते 182 घंटे से इसे खोजने में जुट गए हैं. खबरों के अनुसार सचमिड्ट ओशन इंस्टीट्यूट के रिसर्चर्स इसके लिए फीनिक्स आइलैंड पर खोज कर रहे हैं. आपको बता दें कि ग्लास ऑक्टोपस की खासियत ये है कि इन्हें गहरे पानी में रहना पसंद है. पारदर्शी होने के चलते इनका दिल, पेट सब दिखाई देता है. जी हाँ, इनके इंटरनल बॉडी पार्ट्स को हर कोई साफ़-साफ़ देख सकता है. जिस एरिया में इसे देखा गया, वहां साइंटिस्ट किसी और जीव को कैद कर रहे थे, लेकिन कैमरे में ग्लास ऑक्टोपस दिख गया.

यह ऑक्टोपस 11 सेंटीमीटर तक बड़ा होता है और एक एडल्ट का साइज 45 सेंटीमीटर तक पहुंच जाता है. डॉक्टर वीरमणि और सचमिड्ट ओशन इंस्टीट्यूट के कई रिसर्चर्स 34 दिनों के एक्स्प्लोर मिशन फीनिक्स आइलैंड पहुंच गए हैं. बताया जा रहा है इस फीनिक्स आइलैंड को दुनियाभर में कई दुर्लभ जीवों के ठिकाने के लिए पहचाना जाता है. 

'पत्थर' में बदल रही है यह बच्ची, हुई है अजीब बिमारी

नहीं रहा दुनिया का सबसे ऊँचा घोड़ा

OMG! खेत में घास काट रही थी महिला, प्लेन ने मारी टक्कर

 

1