Trending Topics

ये है भारत का सबसे छोटे नाम वाला रेलवे स्टेशन

india short name railway station

भारत में हर रोज लाखों लोग रेलवे के जरिए यातायात करते हैं। हालाँकि रेलवे के जरिए यात्रा करना काफी सुगम और सस्ता भी पड़ता है। जी हाँ और अमीर से लेकर गरीब तबके के लोग भी रेलवे के जरिए यातायात करते हैं। आप सभी को पता होगा कि भारत में रेलवे लाइन ब्रिटिश राज में स्थापित की गई थी। जी हाँ और इसका फायदा आजादी के बाद देश के नागरिकों को भी मिल रहा है। 

जी दरअसल आजादी के बाद लगातार रेलवे का विस्तार हुआ है। इसी के साथ हर एक रेलवे स्टेशन से जुड़ा कुछ न कुछ इतिहास जरूर मौजूद है। जी दरअसल देश में कई रेलवे स्टेशन ऐसे भी हैं, जिनका नाम काफी हैरान करने वाला भी हो सकता है तो कुछ का नाम काफी फनी भी है। इसके अलावा किसी रेलवे स्टेशन का नाम काफी बड़ा तो किसी रेलवे स्टेशन का नाम छोटा भी हो सकता है। लेकिनक्या आप जानते हैं कि देश में सबसे छोटे रेलवे स्टेशन का नाम क्या है? जी दरअसल देश के सबसे छोटे रेलवे स्टेशन की बात करें तो इसके नाम में केवल दो अक्षर ही हैं। जी हाँ और इसका नाम ‘IB’ है। 

ईब (IB) रेलवे स्टेशन ओडिशा में स्थित है। आपको बता दें कि इस स्टेशन का नाम जैसे ही शुरू होता है, वैसे ही खत्म भी हो जाता है। जी हाँ और भारतीय रेल नेटवर्क में यह इकलौता ऐसा स्टेशन है, जिसका नाम इतना छोटा है। जी दरअसल इस स्टेशन का नाम शुरू होते ही खत्म हो जाता है और इसके नाम में केवल दो ही अक्षर हैं। इस लोकप्रिय स्टेशन ने अपना नाम ‘Ib’ नदी से प्राप्त किया है, जो की महानदी की एक सहायक नदी है। कहते हैं यह भारत का एकमात्र रेलवे स्टेशन है, जिसका नाम सबसे छोटा है।

ये है भारत की पहली ट्रेन जहाँ मिलता है सिर्फ़ शुद्ध और शाकाहारी खाना

Meesho की बड़ी पहल, कर्मचारियों को 11 दिनों के लिए दिया ‘रीसेट एंड रीचार्ज ब्रेक‘

अपना पुराना फ़ोन बेचने के बदले इस मॉडल को मिल रहे लाखो रुपए

 

1