Trending Topics

भारत की ऐसी जगह जहां पर नवजात बच्चे को उबलते हुए दूध से नहलाया जाता है

  • March 22, 2019
  • OMG!
indian rituals mirzapur ritual weird rituals new born baby rituals

इस दुनिया में बहुत से अलग-अलग धर्म, जाति और समाज है जिनके अलग-अलग रीति-रिवाज और परम्पराए होती है. इन सभी के कुछ ऐसे भी रिवाज होते हैं जिसके बारे में जानकर इंसान की रूह काँप जाएगी. हमारे देश में भी कई ऐसी अलग-अलग परंपरा निभाई जाती है लेकिन जिस परंपरा के बारे में हम आपको आज बता रहे हैं उसके बारे में जानकर तो आप भी हैरान हो जाएंगे.
वैसे देशभर में बड़े से लेकर बच्चों तक सभी के लिए अलग-अलग हैरान कर देने वाली परम्पराएं निभाई जाती हैं लेकिन इनमे से कुछ ऐसी परंपरा होती है जिसमे अत्याचार किया जाता है.

जब भी किसी बच्चे का जन्म होता हैं तो उसके माता-पिता उसे बड़े ही संभलकर रखते हैं और उसे जरा सी भी खरोच तक नहीं आने देते हैं. लेकिन हमारे देश की एक जगह पर परंपरा के नाम पर बच्चों के साथ ऐसी हरकत की जाती हैं जिसके बारे में सुनकर हर किसी के रोंगटे खड़े हो जाते हैं. हम बात कर रहे हैं उत्तरप्रदेश के वाराणसी और मिर्जापुर इलाके के बारे में जहां के कुछ मंदिरो में कराहा पूजन नाम की एक परंपरा है.

जी हां...  इस परंपरा के अंतर्गत नवजात बच्चे को खौलते हुए दूध में नहलाते है. जी हाँ... और इतना ही नहीं बच्चे के बाद उसके पिता को भी खौलते हुए दूध से नहाना पड़ता हैं. लोगों का ऐसा कहना हैं कि इस परंपरा को निभाने से बच्ची की सभी परेशानियां दूर हो जाती हैं. लेकिन इस प्रथा की सच्चाई क्या हैं इस बारे में अब तक कुछ पता नहीं चल पाया हैं.

इस देश में विधवा महिलाओं को पराए मर्द के साथ बनाने पड़ते हैं सम्बन्ध

23 साल की यह लड़की पहनती है डायपर, वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

इस देश में जिन्दा आदमी को गाड़कर धूमधाम से जश्न मनाते हैं सभी लोग

 

You may be also interested

1