Trending Topics

भविष्य में कोई पत्नी न करें करवा चौथ, ऐसी कामना करती हैं यहां की महिलाएं 

karwa chauth is an old curse in india

करवाचौथ का उपवास महिलाएं अपने पति की लम्बी उम्र के लिए करती हैं. आपको ये भी पता ही होगा कि ये महिलाओं के लिए बेहद ही खास होता है. ये हाल ही में आने भी वाला है जिसकी तैयारियां महिलाएं कर रही हैं. लेकिन आज हम आपको ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे जानकार आप भी हैरान रह जायेंगे.

जी हाँ, एक गांव ऐसा भी है जहाँ महिलाएं करवा चौथ करने से भागती है. आइये जानते हैं इसके बारे में. दरअसल, भारत में ऐसे तीन गाँव हैं, जहां पर इस व्रत को करने से पति की उम्र कम हो जाती है. ऐसा यहां के लोगों का मानना है. इसी वजह से सालों से इस गांव की महिलाएं यही दुआ करती हैं कि आने वाले समय में कोई भी महिला इस व्रत को भूल से भी न रख लें.

ये एक परम्परा भी बन चुकी है जिसके चलते कोई भी इस व्रत को नहीं करता. इस व्रतको करना अपशगुन माना जाता है. आपको बता दे, ये तीन गांव करनाल जिले के कतलाहेडी, गोंदर व औंगद है जहां पर करवाचौथ का व्रत रखना मना है. इस दिन उपवास करने कि बजाए ये कामना करती है कि कोई भी महिला भविष्य में इस व्रत को ना करें

इसके पीछे कि कहानी कुछ ऐसी है, यहां के रहने वालों लोगों का कहना है कि करीब 600 साल पहले राहड़ा की लड़की की शादी गांव गोंदर के युवक से हुई थी, करवा चौथ से पहले की रात उसे सपना आया कि उसके पति की किसी ने हत्या कर दी है और उसका शव बाजरे की गठरियों में छुपा रखा है. घर जा कर जब वो उसी जगह पहुंची तो उसका पति मर चूका था. बस इसी के चलते आज तभी इन गाँवों में करवा चौथ का व्रत नहीं करती.

Recent Stories

1