Trending Topics

अगर एक महीने तक ब्रश नहीं करें तो क्या होगा?

Know if you do not clean teeth for a month or more then what will be happend

दुनियाभर को देखते हुए हमारे मन में कई तरह के सवाल रहते हैं. ऐसा ही एक सवाल ये है कि अगर एक महीने तक ब्रश नहीं करें तो क्या होगा? खैर इस सवाल के जवाब को आज हम लेकर आए हैं. आप सभी को बता दें कि 700 अलग- अलग प्रजातियों के 60 लाख से ज़्यादा बैक्टीरिया हमारे मुंह के अंदर रहते हैं. लेकिन ये सारे बैक्टीरिया खराब नहीं बल्कि कुछ आपकी सेहत अच्छी रखने में मदद करते है. हालाँकि कुछ बैक्टीरिया काफी खतरनाक साबित हो सकते हैं. इस वजह से दांतों को ब्रश करना काफी जरूरी हो जाता है. सुबह दांत साफ करना मुंह के लिए ही नहीं बल्कि सेहत के लिए काफी अच्छा होता है.

अगर आप एक महीने तक ब्रश नहीं करते हैं तो आपके मुंह से और सांसों से काफी बदबू आने लगेगी. यह काफी छोटी समस्या है लेकिन इसके अलावा आपके दांतों में प्लाक जमकर, टार्टर का रूप लेने लगेगा और ये काफी कठोर परत होती है जो आपके दांतों के रंग को गायब कर देगी. यहाँ केवल डॉक्टर ही आपकी मदद कर सकेंगे. वहीं आपके दांतो की ऊपरी सतह यानी इनेमल खराब होने लगेगा, क्योंकि आपके मुंह में लगातार बैक्टीरिया की गिनती बढ़ती चली जाएगी.

एक महीने तक ब्रश न करने पर आपके दांतों में के कैविटी आने लगेगी और आपके दांतों में पस भर जाएगा और वक्त बितने के साथ आपके दांत गिरने लगेंगे. वहीं आपके मुंह में जिंजीवाइटिस की परेशानी भी शुरू हो जाएगी, जिस कारण आपके दांतों के आस पास मसूड़ों में जलन होने लगेगी और आप कुछ खा नहीं पाएंगे. वहीं मुंह में कोई दांत न रहने कारण आपको स्वास्थ्य संबंधी दिक्कते भी आने लगेंगी.

आपको जरूर पता होने चाहिए इन सवालों के जवाब

आखिर क्यों पूजा में इस्तेमाल होता है आसान?

अगर आप भी ईयर बड्स से साफ करते हैं कान तो जरूर पढ़े यह खबर

 

1