Trending Topics

आखिर क्यों हमे आता है बबल रैप को फोड़ने में मजा?

Why Do People Like Bubble Wrap So Much

इंसानों को हर फ़ालतू काम करने में मजा आता है. वहीं व्यक्ति की कुछ आदतें ऐसी भी हैं, जिन्हें वो चाहकर भी नहीं बदल पाता. जैसे बबल रैप फोड़ने की आदत. बबल रैप दिखा नहीं कि व्यक्ति के हाथ में खुजली होने लगती है और वह उसे फोड़ने के लिए उतावला हो जाता है. वैसे आप भी इसी लिस्ट में शामिल होंगे और हम भी. हम सभी को बबल रैप को फोड़ने में बड़ा मज़ा आता है लेकिन कभी ऐसा सोचा है कि ऐसा क्यों?

आज हम देते हैं इसका जवाब. जी दरअसल, एक स्टडी के मुताबिक हमारे हाथ में जब कोई स्पंजी टाइप की छोटी चीज़ आती है तो अचानक हमारे हाथ उसको दबाने के लिए उत्सुक हो जाते हैं. सबसे ख़ास तब जब हम किसी तनावपूर्ण माहौल में काम करते हैं. उस समय हमारी किसी छोटी चीज़ को दबाने की इच्छा और भी बढ़ जाती है.

ऐसा इस वजह से क्योंकि जब हम किसी स्पंजी टाइप की छोटी चीज़ को दबाने में व्यस्त हो जाते हैं, तो हमारा तनाव भी कम होने लगता है. इसी के साथ ही, Bubble Wrap Popping आपके दिमाग़ को शांत रखने में भी मदद करती है. इन्हे फोड़ने से आपके दिमाग़ मे एक्स्ट्रा विचार नहीं आते और आपका मन केंद्रित होता है. केवल यही नहीं बल्कि बबल रैप फोड़ने से मांसपेशियों का तनाव भी कम होता है. मनोवैज्ञानिक रॉबर्ट ई. थायर का कहना है कि, 'जब लोग तनावग्रस्त होते हैं, तो उन्हें किसी भी काम को समझने में टाइम लगता है. इस दौरान वो अनजाने में ही अपनी उंंगलियां दबाते हैं या फिर पैरों को हिलाते हैं. ऐसे में अगर वो बबल रैप फोड़ते हैं, तो वो कुछ समय में ही शांत महसूस करते हैं.'

अगर एक महीने तक ब्रश नहीं करें तो क्या होगा?

 

You may be also interested

1