Trending Topics

बंगलौर की सड़क पर नजर आई होश उड़ा देने वाली बाइक

Mind-blowing bike seen on the road of Bangalore

ट्विटर पर @RevanthD18 एकाउंट ने यह वीडियो शेयर किया और देखते ही देखते लोग इसके दीवाने ही हो गए. वीडियो में तीन पहियों वाला एक अजीब दिखने वाला वाहन भी दिखाया जा चुका है. दरअसल ये एक वेलोमोबाइल है जो असल में तीन पहियों वाली एक खास तरह की साइकिल कार है जो आमतौर पर यूरोपीय देशों में देखने के लिए मिलती है. इसमें राइडर झुकी हुई स्थिति में बैठता है और अच्छी स्‍पीड पाई जा सकती है. यह वास्तव में उन लोगों के लिए एक आदर्श है जो ट्रैफिक में फंसे बिना ऑफिस आना चाह रहे है. बेंगलुरु, मुंबई और दिल्ली जैसे मेट्रो शहरों के लिए यह मददगार भी साबित होते है.

 

वीडियो शेयर करने वाले रेवंत नाम के यूजर ने इस बारें में कहा है कि यह साइकिल फनीश नागराजा की है और पहली बार यह 2019 में पेरिस-ब्रेस्ट-पेरिस इवेंट में दिखाई दी थी. बता दें कि तस्वीरों में यहां दिख रही तीन पहियों वाली साइकिल कार असल में बेंगलुरु स्थित एक बाइक स्टोर द्वारा इंपोर्ट भी कर दी गई है. यह इंडिया में नहीं बनाई जाती. नीले और सफेद रंग के इस वाहन का निर्माण एक रोमानियाई कंपनी वेलोमोबाइल वर्ल्ड ने किया है.

25 किलो वजह 50 की रफ्तार; जिसके चारों ओर एक कवर है जिससे ड्राइवर को हर मौसम में सुरक्षा भी दी जा रही है. एक सपाट सड़क पर थोड़े प्रयास से ही यह 30 से 50 किलोमीटर प्रत‍ि घंटे की रफ्तार से दौड़ने लग जाती है. अकेले बाइक का वजन लगभग 25 किलोग्राम है और खोल सहित पूरे पैकेज का वजन लगभग 90 किलोग्राम बताया जा रहा है.

खरीदना आसान नहीं: वेलोम्बाइल साइकिल खरीदना सस्ता नहीं कहा जा सकता. तीन पहियों वाली इस साइकिल कार के बेस वेरिएंट की कीमत भारत में करीब 14 लाख रुपये होने वाली है. बेंगलुरु में स्पॉट किए गए मॉडल की कीमत लगभग 18 लाख रुपये है. इस उत्पाद की सीमा शुल्क और शिपिंग लागत अकेले 1.5 लाख रुपये बतायी जा रही है.

1