Trending Topics

इस शिवलिंग से आती है तुलसी की खुशबू

  • April 24, 2019
  • OMG!
sirpur chhattisgarh shivling who has smell of tulsi

आप सभी इस बात को जानते ही होंगे कि आज भी दुनिया में ऐसी कई ऐतिहासिक चीजें हैं, जिन्हें जानकर हैरानी होती है. ऐसे में ना जाने कितने ही राज आज भी जमीन में दफन है और ऐसे में आज हम आपको एक मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में आपने भी नहीं सुना होगा. जी हाँ, यह मंदिर हमारी पुरानी सभ्यताओं और उनसे जुड़े किस्से-कहानियों की याद दिलाता है. आप सभी को बता दें कि छत्तीसगढ़ के सिरपुर में खुदाई से पुरातत्व विशेषज्ञों को एक शिवलिंग प्राप्त हुआ है और इस शिवलिंग के बारे में कहा जाता है कि ये करीब 2000 साल पुराना है. 

जी हाँ, ये 2000 साल पुरानी खास पत्थरों से बना हुआ है और कहा जाता है इस शिवलिंग की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसमें तुलसी के पत्तों की खुशबू आती है. जी हाँ, इसी के साथ शिवलिंग में जनेऊ और शिव-धारियां पहले से ही मौजूद है और मीडिया रिपोर्ट के अनुसार कई हजार साल पहले यहां एक विशाल मंदिर हुआ करता था और इस खुदाई में शिवलिंग के साथ कुछ सिक्के, ताम्रपत्र, बर्तन, शिलालेख और प्रतिमाएं आदि भी मिले हैं जो इस बात का सबूत देते हैं.

बताया गया है कि इस शिवलिंग का निर्माण पहली शताब्दी में किया गया था और बाढ़ से यह विशाल मंदिर पूरी तरह से धरती में ही दफन हो गया जो अब मिला है. यहाँ कई सालों से खुदाई हो रही थी और अब जाकर इस जगह से कई छोटे-बड़े शिवलिंग निकले, लेकिन अब एक विशाल आकार का शिवलिंग निकला तो इसे देखकर सबके होश उड़ गये है.

इस शहर में दिखा अनोखा जीव, घर से बाहर नहीं निकल रहे लोग

इस रेगिस्तान में होता है बीमारियों का इलाज

ऑनलाइन मंगाया नकली सांप लेकिन जैसे ही पार्सल खोला...

 

You may be also interested

1