Trending Topics

इस मंदिर में हनुमान के साथ की जाती है उनकी पत्नी की पूजा

temple of lord hanuman and his wife Suvarchala

आप सभी ने अब तक यही सुना होगा कि भगवान हनुमान की कोई पत्नी नहीं थी और वह ब्रह्मचारी हैं. हम सभी जानते हैं उन्हें हमेशा अकेले ही पूजा जाता है लेकिन हाल ही में मिली खबरों के अनुसार वह शदीशुदा है और उनकी पत्नी भी है. जी हाँ और उनकी पूजा भी की जाती है. जी दरअसल यह बखबर एक मंदिर की है जहाँ ऐसा होता है. यह एक अनोखा मंदिर है जो तेलंगाना के खम्मम जिले में स्थित है. 

कहा जाता है इस मंदिर में हनुमान जी के साथ उनकी पत्नी की भी पूजा होती है. वहीं कई जगहों पर उनके विवाहित होने की कथाएं भी प्रचलित हैं. जी हाँ, इसी के साथ आपको बता दें कि हनुमान जी का विवाह सूर्य देव की पुत्री सुवर्चला से हुआ था. वहीं पाराशर संहिता में भी उनके विवाह का उल्लेख किया गया है. कहते हैं तेलंगाना के खम्मम जिले में स्थित इस प्राचीन मंदिर में हनुमान जी और उनकी पत्नी सुवर्चला दोनों की पूजा होती है.

इसी के साथ यहाँ रहने वाले लोग हर साल ज्येष्ठ शुद्ध दशमी को हनुमान जी और सुवर्चला के विवाह को बड़े ही धूमधाम से मनाते हैं. कहते हैं यह हैदराबाद से करीब 220 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है और इस मंदिर में हनुमान जी और सुवर्चला देवी दोनों की मूर्ति स्थापित की गई है. इस मंदिर में जो भी हनुमान जी और उनकी पत्नी के दर्शन कर लेता है, उसकी हर मनोकामना पूरी हो जाती है.

यहाँ माता को प्रसाद में भेंट की जाती है चप्पल, वजह जानकर आपको लगेगा सदमा

इस मंदिर में गलती से भी नहीं जाते लोग, वजह सुनकर डर जाएंगे आप

यहाँ कंकाल के साथ घर में रहते हैं लोग/strong>

 

1