Trending Topics

इक्कीसवीं सदी में पुराने दौर का खास नमूना

Awesome Black and White Photography by Jason M. Peterson

अपनी बिजी लाइफ से समय निकाल कर जब भी हम अपने नाना-नानी या दादा-दादी के पास जाते हैं तो उनकी बातों में, उनके ज़माने के किस्सों में गुम हो जाते हैं. उनकी बातों को सुनकर हमें इसी बात का एहसास होता है कि क्या होता यदि हम भी उन्ही की दुनिया में जीते, उनके ठहरे हुए ज़माने में अपना भी जीवन व्यतीत करते. पुराने दौर में ज़िंदगियाँ काफी थमी और सुकून भरी हुआ करती थी, क्योंकि लोगों को एक दूसरे से मोहब्बत थी और पैसो से नहीं . ऐसी ही पुरानी दुनिया को ध्यान में रखते हुए एक फोटोग्राफर ने कुछ ऐसी तसवीरें खींची हैं जिसमे बताया गया है कि यदि आज का ज़माना भी ब्लैक एंड वाइट होता तो कैसा होता.

यह अनोखा एक्सपेरीमेंट किया है कनाडा के यंग फोटोग्राफर Jason M Peterson ने. 25 साल के पीटरसन ने अपने आसपास की लाइफ को कुछ इसी तरह कैप्चर किया है कि लोग उनकी फोटोग्राफी देखकर मंत्रमुग्ध हो बैठे हैं.

पीटरसन के मुताबिक वे लोगों को ब्लैक एंड व्हाइट दुनिया दिखाना चाहते हैं.

वे कहते हैं कि ब्लैक एंड व्हाइट फोटोज में देखने वाला सीधे फोटो की भावनाओं को समझता है. इस तरह कलर न होने की वजह से डिस्ट्रेक्शन कम होता है.

जेसन ने बताया कि उन्हें 1960 के दौर की फोटोग्राफी बेहद पसंद हैं. इससे भी पुरानी 1940 के दशक में खींची गई अमेरिका की गलियों की फोटोज ने उन्हें काफी प्रभावित किया.

1