Trending Topics

क्या सच में टूथपेस्ट में मिलाते हैं हड्डियों का चूरा, जानिए सच?

Is your toothpaste made of bone powder what is the reality

आप सभी सुबह उठकर टूथपेस्‍ट करते होंगे क्योंकि यह हमारे दांतों के लिए जरुरी है. वहीँ आप सभी ने सुना होगा कि कई लोग यह कहते हैं कि टूथपेस्‍ट में हड्डियों का चूरा होता है या तो इसके अंदर ऐसे तत्‍व होते हैं जो शाकाहारी नहीं हैं. हालाँकि कई लोग हमेशा से यह जानना चाहते हैं कि इस बात में कितनी सच्‍चाई है. तो आज हम आपको बताते हैं इसकी सच्चाई.

जी दरअसल कहा जाता है किसी समय में टूथपेस्‍ट में जानवरों की हड्डियों का चूरा प्रयोग होता था. जी हाँ और इसे घोंघे के शेल, कोयले, पेड़ों की छाल, राख और हड्डियों के चूरे से तैयार किया जाता था. लेकिन बीते कई सालों से टूथपेस्‍ट ने एक नया सफर तय किया है. अब आज जो टूथपेस्‍ट बनता है, उनमें अब दूसरी चीजों का प्रयोग होता है. अब बाजार में वैसे भी कई तरह के टूथपेस्‍ट मौजूद हैं और सबकी अपनी खासियत हैं. हालाँकि इन्‍हें तैयार करने का बेसिक फॉर्मूला एक ही है.

अब क्‍या-क्‍या मिलाया जाता है

कहते हैं टूथपेस्‍ट में कैल्शियम कार्बोनेट और डिहाइड्रेटेड सिलिका जेल को मिलाया जाता है. इसके अलावा इसमें फ्लोराइड होता है. वहीँ इसमें ग्लिसेरॉल और प्रोपैलिन भी होता है. इसके अलावा इसमें स्‍वीटनर्स होते हैं और टूथपेस्‍ट में नैचुलर गम्‍स और सिंथेटिक सेल्‍यूलोस भी होते हैं. इसके अलावा टूथपेस्‍ट में सोडियम लॉरेल सल्‍फेट मिलाया जाता है और व्‍हाइटनिंग टूथपेस्‍ट में कुछ ब्‍लीचिंग एजेंट्स होते हैं जो दांतों को सफेद बनाते हैं.

आखिर क्यों 15 अगस्त को उड़ाई जाती है पतंग

आखिर क्यों भोले बाबा को नहीं चढ़ती हल्दी?

 

1