Trending Topics

इस वजह से लिफ्ट में लगाए जाते हैं शीशे, जानिए लॉजिक?

Know The Secret Glass Installed In Lift

विज्ञान की तरक्की ने कई ऐसी चीजें कर दी है जो हैरान करने वाली है। जी दरअसल आज के आधुनिक दौर (Modern Era) में लगभग हर चीज टेक्नॉलोजी की वजह से बेहतरी की ओर बढ़ती नजर आती है। इस लिस्ट में एक जबरदस्त आविष्कार (Invention) है लिफ्ट। जी दरअसल लिफ्ट की मदद से ऊंची से ऊंची बिल्डिंग पर जाने में लोगों को न तो मेहनत करनी पड़ती है और न ही ज्यादा समय बर्बाद करना पड़ता है। आपने देखा होगा ऑफिस हो या मॉल या कोई और ऊंची इमारत, कई जगहों पर लिफ्ट (Lift) इंस्टॉल की जाती है।

जी हाँ और आप भी रोजमर्रा की जिंदगी में इस मशीन का उपयोग करते होंगे। हालाँकि हम आपको बता दें कि अब से कुछ समय पहले से लिफ्ट में शीशे इंस्टॉल (Install) करने शुरू किए गए। जी दरअसल आपने भी बहुत सी लिफ्ट में शीशे जरूर नोटिस किए होंगे, अब हम आपको बताते हैं इसके पीछे की वजह (Reason) क्या है। 

जी दरअसल जब लोग लिफ्ट का इस्तेमाल करते थे तो बहुत से लोगों को लिफ्ट की रफ्तार (Speed) काफी तेज महसूस होती थी। ऐसे में जब लोगों की इस शिकायत पर सोचा गया तो समझ आया कि ऐसा इसलिए होता है क्योंकि लोगों का ध्यान लिफ्ट की दीवारों (Walls) पर होता था इसी के चलते उन्हें लिफ्ट की स्पीड तेज लगती थी।

ऐसे में लिफ्ट बनाने वाली कंपनियों ने इस समस्या के समाधान (Solution) के लिए लिफ्ट की दीवारों पर शीशे लगाने शुरू किए। कई लोगों को गलतफहमी (Wrong Perception) हो जाती थी कि लिफ्ट की स्पीड तेज है जबकि लिफ्ट तो अपनी साधारण रफ्तार से ही चलती थी। हालांकि शीशे लगाने के बाद लोगों का ध्यान बंटकर (Mind Diverted) शीशे पर जाने लगा और यह समस्या खत्म हो गई।

आखिर क्यों खिलाड़ी मैदान में अपने मुंह पर लगाते हैं सफेद क्रीम?

आखिर क्यों साइड से काटे जाते हैं सिम कार्ड, जानिए लॉजिक

मनचलों की खैर नहीं, इस पर्स से निकलेंगी गोलियां

 

1