Trending Topics

रावण से सीख सकते हैं यह लॉजिकल बातें

What are the good things we can learn from ravan

आप सभी जानते ही होंगे कि  हिंदू धर्म में रामायण ग्रथं को बहुत ही पवित्र माना गया है और जब भी बात रामायण की होती हैं, तो उसमें राम और रावण की लड़ाई का जिक्र जरूर होता हैं. वहीं रावण ने भी कई ऐसी बातें बताई हैं जो आप सीख सकते हैं और आज हम आपको वही बाते बताने जा रहे हैं.


1. सबसे पहली बात जो हैं वह यह है कि रावण ने अपने जीवन के आखिरी समय में लक्ष्मण जी को बताया था ''वह हैं किसी भी शुभ काम को करने से ज्यादा देरी ना लगाए और अशुभ के बारे में ज्यादा ना सोचे. इसी के साथ उन्होंने कहा था अशुभ समय को जितना टाल सकते हो वह आपके लिए सही रहेगा.

2. शत्रु को कभी छोटा मत समझो

रावण ने कहा हैं कभी भी अपने शत्रु को छोटा नहीं समझना चाहिए क्योंकि वह समय का फायदा कब उठा ले इसका आपको भी नहीं पता होता हैं.

3. कोई तुच्छ नहीं हैं

रावण ने कहा था ''मैंने ब्रंह्रा जी से वरदान में मांगा था कि मेरा वध वानर और इंसान के हाथों न हो. यह मेरा वहम था मैं उन्हें छोटा समझता था. लेकिन यह मेरी सबसे बड़ी गलती थी.''

4. रावण ने कहा था शक्ति ही सबकुछ होती हैं ताकत से दुनिया की हर चीज को प्राप्त ​किया जा सकता हैं रावण को अपनी शक्ति पर बहुत घमंड था जिसे शिव जी ने तोड़ दिया था. जी दरअसल शक्तियां दो तरह की होती हैं, एक दिव्य और दूसरी मायावी. ऐसे में रावण मायावी शक्तियों का स्वामी था मगर भगवान शंकर ने उसके शक्तियों के घमंड को तोड़ दिया था.

इस भयानक वजह से कैलाश नहीं चढ़ पाते आम लोग

इस वजह से स्त्री जन्म को दोष देती थी सूर्य देव की पत्नी संज्ञा

गुफा से निकलकर हमेशा बाएँ हाथ मुडते है चमगादड, जानिए फैक्ट्स

 

Recent Stories

1