Trending Topics

गुफा से निकलकर हमेशा बाएँ हाथ मुडते है चमगादड, जानिए फैक्ट्स

Incredible Bat Facts

आप सभी जानते ही होंगे कि इस दुनिया में कई तरह के जीव देखने को मिलते हैं जो अपनी विशेषताओं की वजह से आकर्षण की वजह बनते हैं. ऐसे में हर जीव के अपने कुछ फैक्ट्स हैं और आज हम आपको मगादड़ से जुड़े ऐसे रोचक फैक्ट्स बताने जा रहे हैं जो आपको हैरान कर देंगे.

- चमगादड़ों की सबसे बड़ी गुफा Texax में है और इसमें2 करोड़ के करीब चमगादड़ रहते है.यह हर रोज 2 लाख किलो खटमल खा जाते हैं.

 

- कुछ सफेद पंखों वाले चमगादड़ मुर्गीयों के पास आकर लेट जाते हैं और चुजे(chicks) होने का नाटक करते हैं. जब वह मुर्गी के नीचे आ जाते हैं तो उनका खून चुसने लगते हैं. - चमगादड़ एकलौते स्तनधारी प्राणी है जो कि उड़ सकते हैं. - एक भुरा चमगादड़ लगभग 40 साल तक जीता है जो कि इन जैसे आकार वाले स्तनधारीयो से कही ज्यादा है. चुहे और चकुंदर दो साल से भी कम जीते है.

- पृथ्वी पे जितने भी स्तनपायी प्रजातीयाँ है(मनुष्य समेत) उनमें मे 20 प्रतीशत आबादी चमगादड़ों की है. - कुछ छोटे प्रकार के चमगादड़ जब सो रहे होते है तो उनके दिल की गति सिर्फ 18 बार प्रति मिनट होती है. पर जब वह जाग जाते है तो गति 880 तक पहुँच जाती है.

- चमगादड गुफा से निकलते समय हमेशा बाएँ हाथ मुडते है. - चमगादड़ों की एक छोटी बस्ती एक साल में 1000 किलो कीड़े, 6 करोड़ खटमल खा सकती है.

यहाँ जानिए महाभारत के युद्ध में कौन थे पांडव और कौरव

मथुरा पर बार-बार आक्रमण करने के बाद भी असुर को छोड़ देते थे कृष्ण

'ब्लू व्हेल' के बारे में यह बातें नहीं जानते होंगे आप

 

You may be also interested

Recent Stories

1