Trending Topics

इस किले पर तोप से दुश्मनों पर दागे गए थे चांदी के गोले

Silver Shells Were Fired At Enemies From Churu Fort

आज के समय में कई ऐसे किले हैं जो बहुत पुराने हैं और उनको लेकर कई कहानियां भी हैं जो प्रचलित है. अब आज हम आपको एक ऐसे ही किले के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में जानने के बाद आपके होश उड़ जाएंगे. जी दरअसल हम बात कर रहे हैं एक ऐसे किले के बारे में जहां पर दुश्मनों के ऊपर चांदी के गोले दागे गए थे. यह सुनकर आपको एक बड़ा झटका लगा होगा लेकिन यह सच है. जी दरअसल हम बात कर कर रहे है चूरू किले की जो राजस्थान में बना हुआ है. इस किले का निर्माण साल 1694 में ठाकुर कुशल संह ने करवाया था. 

आप सभी को बता दें कि इस किले के निर्माण के पीछे केवल एक ही मकसद था जो था आत्मरक्षा करना और राज्य के लोगों को सुरक्षा प्रदान करना. कहा जाता है यह दुनिया का यह एक मात्र ऐसा किला है जो अपने दुश्मनों पर चांदी के गोले दागने का काम करता था. यहाँ साल 1814 में एक घटना घटी थी जो इतिहास में अम्र हो गई. जी दरअसल उस समय किले पर ठाकुर कुशल सिंह के वंशज ठाकुर शिवजी सिंह का राज था. 

इतिहासकारों का मानना है कि राजा की सेना में 200 पैदल और 200 घुड़सवार सैनिक थे, लेकिन जब भी युद्ध होता था तब सेना में सैनिकों की संख्या अचानक ही बढ़ जाती थी. जी दरअसल यह इसलिए होता था क्योंकि राज्य के लोग भी सेना में शामिल हो जाते थे. प्रजा अपने राजा के लिए कुछ भी करने को तैयार रहती थी. वैसे साल 1814 में बीकानेर रियासत के राजा सूरत सिंह ने इस किले पर आक्रमण किया था और उस हमले में राजा ने तोपों से चादी से गोले चलाये थे इस वजह से यह घटना आज तक लोगों को याद है.

लड़के नहीं लडकियां होती हैं बेस्ट ड्राइवर, सर्वे में हुआ खुलासा

यहां फुलकारी मास्क ने भरे विधवा महिलाओं की ज़िंदगी में रंग

 

Recent Stories

1