Trending Topics

Omg... मौसम के बदलाव के साथ-साथ अपना भी रंग बदलती है ये नदी

  • September 13, 2018
  • OMG!
color changing river in colombia

आज तक आपने कई खूबसूरत और रहस्यमयी नदियों को देखा या उनके बारे में सुना होगा लेकिन आज हम आपको एक ऐसी चमत्कारी नदी के बारे में बता रहे हैं जिसके बारे में सुनकर आप भी हैरान हो जाएंगे. जिस नदी के बारे में हम आपको बता रहे हैं वो प्रकृति की एक अनूठी कला है और जिसने भी इसके बारे में सुना वो अपने यकीन नहीं कर पाया है. इस नदी का नाम है Cano Cristales जो कोलंबिया में बहती है. इस नदी की ये खासियत है कि ये हर मौसम के साथ अपना रंग बदलती हैं. 

जी हां... सुनकर आप भले ही हैरान हो गए हो लेकिन ये सच है. इस नदी का रंग कभी पीला हो जाता है तो कभी हरा, लाल और नीला और इसलिए ही इस नदी को  ‘Liquid Rainbow’ के नाम से भी जाना जाता है. साल 2000 में इस नदी के इलाके में कुछ हिंसक गतिविधियों वाले गुट रहते थे और इस कारण से नदी के आसपास वाले इलाके सुरक्षित नहीं थे. इस नदी से करीब 30 किमी की दूरी पर कोलंबियन मिलिट्री का अधिकार है और यहां सभी लोग आकर आराम से घूम सकते हैं. नदी के रंग बदलने के कारण ये दुनियाभर में मशहूर हो गई है.

दरअसल इस नदी में Macarenia Clavigera नाम का एक पौधा है जिसके कारण इसका रंग बदलता ही रहता है. इस पौधे को अगर किसी खास मौसम में निश्चित जल या निश्चित सूरज की रौशनी मिले तो इसका रंग हल्का या फिर गहरा लाल होता जाता है. लेकिन कभी-कभी मौसम के बदलाव के कारण इसका रंग नीला, पीला, नारंगी और हरा भी हो जाता है. ये जगह अब मशहूर पिकनिक स्पॉट भी बन चुकी हैं. 

इस 5 साल की बच्ची के पीछे लोग हो रहे हैं दीवाने, वजह जानकर हो जाएंगे हैरान

पानी नहीं बल्कि खून पीती है ये लड़की, हफ्तेभर में 36 लीटर चट कर जाती है

 

You may be also interested

1