Trending Topics

Omg... ऐसी परंपरा जिसमे आपको बर्थडे के दिन करनी होगी दोस्त के घर की सफाई

  • August 05, 2018
  • OMG!
germany birthday celebration weird rituals

जन्मदिन का दिन तो हर इंसान के ली खास होता है. वैसे इस दिन हमारे जीवन का एक साल कम हो जाता है लेकिन फिर भी लोग बर्थडे पर ग्रैंड सेलिब्रेशन करके इस दिन को यादगार बनाते है. जिसका भी जन्मदिन होता है वो इस दिन का सेण्टर ऑफ़ अट्रैक्शन का दिन माना जाता है. सुबह से लेकर रात तक सभी के बर्थडे विश करने के लिए बस कॉल और मैसेज ही आते रहते हैं. कई बार परिवारवाले या फिर दोस्त सरप्राइज़ बर्थडे पार्टी भी आयोजित करते है. लेकिन एक ऐसी भी जगह है जहां पर लोगों को जन्मदिन पर दोस्तों के घर की साफ़-सफाई करनी होती है. 

जी हां... ये सुनकर आप भले ही हैरान हो जाए लेकिन ये सच है. ये सब जर्मनी में होता है जहां इसे रिवाज माना जाता है. अगर आप जर्मनी जाने का सोच रहे है तो गलती से भी आप अपने जन्मदिन पर ना जाए वरना आपको ये भारी पड़ जाएगा. ये परंपरा बहुत पुरानी है लेकिन आज तक इसे निभाया जा रहा है. जर्मनी में जन्मदिन को लेकर कई सारी परंपरा निभाई जाती है.  लेकिन इन सभी में से एक परंपरा है ‘क्लिनिंग द डोरनोब्स’. इसके तहत जिसका भी बर्थडे होता है उसे अपने सबसे खास दोस्त के घर की साफ-सफाई करनी होती है. 

बर्थडे बॉय या गर्ल को अपने दोस्त के घर की कुण्डी, दरवाजे सब कुछ साफ़ करना होता है. इतना ही नहीं उसे घर का झाड़ू-पोंछा सब कुछ करना होता है. हालांकि ये काम कुछ देर ही करवाया जाता है और इसके बाद दोस्त को मुक्त कर दिया जाता है.

ये है दुनिया का सबसे भद्दा और बदसूरत कुत्ता

चायवालों की कमाई जानकर आप भी अपनी नौकरी छोड़ देंगे

 

You may be also interested

1