Trending Topics

चाँद पर पहुंचे तो बहुत, लेकिन वहां चल पाए केवल ये 12 लोग

12 Men Who Walked on the Moon

अगर हम आपसे पूछे की चाँद पर चलने वाले पहले इंसान का नाम क्या था? तो आपका जवाब होगा 'नील आर्मस्ट्रांग', ये तो लगभग सभी को पता है. लेकिन नील आर्मस्ट्रांग के अलावा चाँद पर कदम रखने वाले दुसरे लोगो के बारे में कम ही लोग ही जानते है. लेकिन आज हम आपके इस अधूरे ज्ञान को पूरा कर देंगे, दरअसल हम आपको आज नील आर्मस्ट्रांग सहित उन 12 लोगो के बारे में बताने जा रहे है. जिन्होंने चाँद पर कदम रखने का अध्भुत कारनामा किया है. आपको बता दे कि धरती से चाँद की दूरी 239,000 मील है.

1. Neil Alden Armstrong

चाँद और स्पेस के बारे में सुनने या पढ़ने पर एक नाम जो हमारे दिमाग में हमेशा आता है वह नाम है नील आर्मस्ट्रांग का, यह वह व्यक्ति है. जिसने स्पेस में जा कर चाँद पर पहला कदम रखा था. यानी की ब्रह्मांड में धरती के अलावा कही और मानव के पहुंचने की नयी उपलब्धि लिखी थी. आपको बता दे कि नील एक टेस्ट पायलट, इंजीनियर और कोरियाई युद्ध के अनुभवी थे.

वह 1952 में नेवी छोड़  चुके थे. इसके बाद 1955 में राष्ट्रीय सलाहकार समिति (एनएसीए) के लिए एक प्रयोगात्मक टेस्ट पायलट के रूप काम करना शुरू किया. इस बीच उन्हें चाँद पर कदम रखने वाले व्यक्ति के तौर पर चुना गया.

अपोलो 11 मिशन के दौरान उन्होंने इस उपलब्धि को हासिल कर इतिहास रचा था. उन्होंने करीब ढाई घंटे तक चाँद पर चहल कदमी की थी. नील को इस उपलब्धि के लिए कई सम्मान दिए गए थे. 25 अगस्त, 2012 को 82 वर्ष की आयु में नील का निधन हो गया था.

2. Edwin Aldrin

एडविन चाँद पर कदम रखने वाले दुसरे इंसान है. उन्हें 1963 में NASA अंतरिक्ष यात्री के तौर पर शामिल किया गया था. आपको शायद जानकर हैरानी होगी की एडविन सबसे पहले जीवित एस्ट्रोनॉट भी है. जिन्होंने चाँद पर कदम रखा है. वह 1971 में NASA से और 1972 में NAVY से रिटायर हो गए थे. उन्होंने अपने अनुभवों पर 4 किताबें और दो उपन्यास भी लिखे है. वह अब भी अंतरिक्ष अन्वेषण को बढ़ावा देने के लिए काम कर रहे है. 

3. Charles Conrad

चार्ल्स 1962 में अंतरिक्ष यात्री कोर में शामिल हुए थे. उन्होंने अपोलो 12 मिशन पर कमांडर के तौर पर उड़ान भरी थी. उन्होंने चाँद पर कदम रखते ही कहा था, Whoopee! Man, that may have been a small one for Neil, but thats a long one for me.

इसके बाद उन्होंने स्काइलाब 2 मिशन पर अंतरिक्ष स्टेशन पर जाने वाले पहले चालक दल के साथ कमांडर के रूप में उड़ान भरी थी. चार्ल्स 8 जुलाई 1999 को एक मोटरसाइकिल दुर्घटना में मृत्यु हो गयी थी. इस दौरान वह 69 साल के थे.

--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------

4. Alan L. Bean

एलन बीन 1 9 6 9 में अपोलो 12 मिशन के दौरान चन्द्रमा पर चलने वाले चौथे व्यक्ति थे. वह 1973 में स्काइलैब मिशन II के कमांडर थे. एलान दुनिया के एकलौते कलाकार भी है. जिन्होंने स्पेस की सैर की है. 1981 तक नासा में अंतरिक्ष यात्री को प्रशिक्षित किया. अब वह अपनी कला को वक़्त दे रहे है. उनकी ऑनलाइन गैलरी म्पर मौजूद चित्रों में आप चंद्रमा के पर्यावरण उदाहरण को देख सकते है. एलान अब 83 साल के हो चुके है. 

इसी सूची में जुड़े है कुछ और भी खास नाम, देखिए 

You may be also interested

1