Trending Topics

एक ऐसी बीमारी जिसने ले ली कई लोगों की जान, लेकिन नहीं मिल पाया पुख्ता इलाज

A disease that took the lives of many people, but could not find a solid treatment

कोविड ने अचानक दुनिया में हड़कंप मचा दिया था. किसी को समझ भी नहीं आया और देखते ही देखते लाखों लोगों को इस वायरस ने न जाने कितने लोगों की जान ले ली. जबसे इस वायरस दुनिया में दस्तक दी है, जिसके उपरांत से किसी भी तरह के मेडिकल केस पर हेल्थ चीफ्स निगाह गड़ाए बैठे हैं. हाल ही में एक अजीबोगरीब केस देखने के लिए मिला.

 

 

इसमें एक के बाद एक 7 लोगों की जानचली गई एक ही जैसे सिम्पटम्स के साथ हुई. बता दें की इस बीमारी पहले सिर में तेज दर्द होता है. इसके बाद मौत से पहले नाक से खून आने लग जाता है.

ईस्ट अफ्रीका के तंज़ानिया में हेल्थ अधिकारीयों के होश इस रहस्यमई बीमारी के सामने आते ही उड़ चुके है. यहां एक के बाद एक 7 लोगों की मौत सीक्रेट बीमारी की वजह से हो गई. ये सारे केसेस तंजानिया के कजरा से सुनने के लिए मिला है. डॉक्टर्स इस रहस्यमई बीमारी की पहचान करने में जुटे हुए हैं. लेकिन अभी तक इसे आइडेंटिफाई नहीं किया जा सका है. इस बीमारी में सिर दर्द के साथ ही फीवर और नाक से खून आने लगता है.

शुरू हो गई है जांच: तंज़ानिया के चीफ मेडिकल अधिकारी तूमैनी नागु ने मीडिया को बताया है कि सरकार इस बीमारी के टेस्ट में लग चुकी है. रीजनल टीम में प्रोफेशनल अपनी रैपिड रेस्पोंस टीम के साथ इस बीमारी का टेस्ट कर रहे हैं. एक्सपर्ट्स ने लोगों को सलाह दी है कि अगर किसी में ऐसे सिम्पटम्स आपको नजर आ रहे हैं तो उनसे दूरी बना लें. साथ ही लोगों से संयम बरतने को भी बोला गया है. जांच में एक और बात सामने आई है. दरअसल, ये बीमारी नई नहीं है. जुलाई 2022 में भी  तकरीबन 3 लोगों की मौत ऐसे ही सिम्पटम्स के बाद हो गई थी. जिसे बाद में leptospirosis नाम से आइडेंटिफाई किया गया था.

You may be also interested

1