Trending Topics

यहाँ बन रही है ऐसी सड़क कि कभी नहीं होंगे गड्ढे

Graphene road being trialled in Oxfordshire paves way

दुनियाभर में कई ऐसी बातें हैं जिन्हे सुनकर, देखकर होश जाते हैं. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसी सड़क के बारे में जो 200 गुना मजबूत होगी. जी हाँ, वैसे तो सड़कों के बिना जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती है. ऐसे में हम सभी इस बात से वाकिफ है कि न जाने हमें इसके बिना कितने परेशानियों का सामना करना पड़ता और एक इंसान के जीवन में रोटी, कपड़ा और मकान के बाद सड़क, बिजली और पानी का ही नंबर आता है. ऐसे में किसी भी देश के विकास की निशानी वहां की अच्छी सड़कें होती हैं और दुनिया के हर देश सड़कों को बनाने और उनकी मरम्मत पर एक बड़ी रकम खर्च करते हैं. 

वहीं सड़कों को मजबूत और टिकाऊ बनाने के लिए हमेशा नए-नए चीजों को विकसीत भी करते हैं और हाल ही में एक देश ने ग्रैफीन के इस्तेमाल से ऐसा पदार्थ विकसित किया है जिसके इस्तेमाल से सड़कें नहीं टूटेंगी.

जी हाँ, ग्रैफीन कार्बन परमाणुओं की पहली परत होती है जो जालीदार बनावट लिए होती है और यह आम कार्बन के मुकाबले 200 गुना मजबूत होती है जिससे सड़कों पर दरार पड़ने की कोई गुंजाइश नहीं रहती. आपको बता दें कि कुछ समय पहले इटली में भी इसी पदार्थ का इस्तेमाल करते हुए सड़क बनाई गई है जो अभी तक सही सलामत है. इसी के साथ इटली के बाद अब ब्रिटेन के ऑक्सफोर्डशायर में इस तरह की सड़क का निर्मााण किया जा रहा है और दो परतों में बनाई जा रही यह सड़क 10 दिनों में बन कर तैयार हो जाएगी. 

डेटिंग एप पर मिला बॉयफ्रेंड और दे दी पिता को किडनी

50 अंडे खाने की लगी शर्त लेकिन 42वां अंडा खाते ही...

सोने से बना यह टॉयलेट, लगे हैं 40815 हीरे

 

You may be also interested

1