Trending Topics

इस मंदिर में मिर्च से किया जाता है अभिषेक, वजह जानकर होश खो बैठेंगे

  • January 31, 2019
  • OMG!
red chilli bathing in varna muthu mariamman temple

आज तक अपने कई ऐसे मंदिरों के बारे में सुना होगा जो अपने चमत्कार के कारण प्रसिद्द हैं लेकिन हम आपको आज जिस मंदिर के बारे में बता रहे हैं उसके बारे में जानकर तो यक़ीनन आपके भी होश उड़ जाएंगे. जिस मंदिर के बारे में हम आपको बता रहे हैं वहां पर मिर्च से अभिषेक किया जाता है.

जी हाँ.... बिलकुल सही पढ़ा आपने. दरअसल ऐसा कहा जाता है कि सभी रोगों से दूर रहने के लिए यहाँ पर मिर्ची से अभिषेक किया जाता है. इस मंदिर का नाम वर्ना मुथु मरियम्मन है जो कि तमिलनाडु के सबसे बड़े जिले वेलुप्पुरम में है. इस मंदिर में हर साल ही 8 दिनों तक ऐसा त्योहार मनाया जाता है जिसमें कि लाल मिर्ची का अभिषेक होता है और इसे देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग पहुंचते हैं. ऐसा कहा जाता है कि ये अभिषेक लोगों के स्वस्थ रहने की कामना के लिए किया जाता है.

  यहाँ की परंपरा के अनुसार तीन सबसे वरिष्ठ लोग अपने हाथ में कंगन पहनते हैं और फिर दिनभर उपवास रखते हैं. फिर उनका मुंडन किया जाता है और फिर पुजारी उन्हें देवताओं की तरह पूजा स्थान पर बैठाकर उनकी पूजा करते है. इन लोगों का अलग-अलग सामग्री से अभिषेक होता है जिसमें चंदन, कुचले हुए फूल आदि शामिल होते . इसके बाद उन लोगों का अभिषेक मिर्ची से होता है. जी हाँ...  इसमें तीनों को लाल मिर्च के लेप से स्नान कराया जाता है और फिर बाद में इन्हें मिर्च का लेप खिलाया भी जाता है. अंत में लोगों को नीम के पानी से स्नान करवाकर मंदिर के अंदर ले जाया जाता है. मंदिर में जाने के बाद लोगों को जलते हुए अंगारों पर चलना होता है. ऐसा कहा जाता है कि ये परंपरा करीब 85 सालों से निभायी जा रही है.

इतनी अच्छी नौकरी जिसमे 4 दिन काम करने के मिलेंगे करोड़ो रूपए

यहाँ महिलाओं की खूबसूरती बढ़ाने के लिए उनपर चलाई जाती है ब्लेड

दुनिया के सबसे बड़े कुत्ते को देखकर ही रोंगटे खड़े हो जाएंगे

 

You may be also interested

1