Trending Topics

आखिर क्यों? सुबह कोई गाना सुनने के बाद दिनभर हम उसे ही गुनगुनाते रहते हैं

 Interesting fact Why do we humming same song throughout the day after listening once

अक्सर हमारे साथ ऐसा होता है कि अगर हमने कोई गाना सुबह सुन लिया तो हम उसे दिनभर गुनगुनाते रहते हैं. जी हाँ लेकिन आपने सोचा है कि ऐसा क्यों होता है? जी दरअसल दिनभर एक ही गाना गाने-गुनगुनाने के पीछे का कारण जानने के लिए वैज्ञानिकों ने रिसर्च स्टडी की और जानने की कोशिश की कि क्या यह हमारा कोई वहम है, हमारी जुबान या कानों की कोई गलती है. जी दरअसल वैज्ञानिकों को पता चला कि इसके पीछे तो एक खास तरह की Brain Functioning है. आपको बता दें कि स्टडी में वैज्ञानिकों को पता चला कि ये हमारे दिमाग की एक खास फंक्शनिंग की वजह से होता है. 


 

जी हाँ, साइंस में एक टर्म है इयरवॉर्म्स (Earworms) और इसके पीछे यही कारण है. इयरवॉर्म्स हमारे दिमाग में काम करने वाला एक सेंस है और इसे आप दिमाग का केमिकल लोचा के नाम से समझ सकते हैं या फिर इसको आप दिमाग की खुजली भी कह सकते हैं! जी दरअसल अमेरिकन साइकोलॉजी एसोसिएशन जर्नल में प्रकाशित रिसर्च स्टडी के मुताबिक, किसी अलग धुन को याद रखना बेहद आसान काम है. जी हाँ और इस पर रिसर्च करने के लिए Dartmouth University के शोधकर्ताओं ने कई लोगों को एक ही गाना सुनाया.

वो गाना, जो वे पहले भी सुन चुके थे. फिर गाने को बंद कर दिया गया. ऐसा करने के बाद इन लोगों का 'ऑर्डिटरी कॉर्टेक्स' वाला हिस्सा एक्टिव हो गया. जी दरअसल ऑर्डिटरी कॉर्टेक्स इंसान के दिमाग का ऐसा हिस्सा है, जो किसी बात को एक बार सुनने के बाद अलग तरह का रिएक्शन देता है. वहीं स्टडी के दौरान पाया गया कि जिन लोगों को यह गाना सुनाया गया, वे लोग गाना बंद होने के बाद लगातार वही गाना गुनगुनाने लगे.

वैज्ञानिकों ने बनाया सुपर टमाटर, जानिए कैसे और क्या है खास?

क्या है लॉजिक जो पंख होने के बाद भी ज्यादा उड़ नहीं पाता कॉकरोच

 

You may be also interested

1