Trending Topics

कभी 1500 थी इस देश की आबादी, इस वजह से एक रात में पहुंची तीस हजार के पार

Klondike River In Which Gold Flows

वैसे तो दुनियाभर में कई जगह है जहाँ घूमने के लिए लोग बेताब है. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कनाडा की डॉसन सिटी के बारे में. जी हाँ,कनाडा की डॉसन सिटी उन्हीं जगहों में से एक है जो करीब सौ सालों से लोगों को अपनी ओर खींचने में कामयाब रही है. जी हाँ, वह भी इसलिए क्योंकि यहां सभी को अमीर होने का मौका मिल जाता है. जी दरअसल यहाँ क्लोनडाइक नदी है जिसके किनारे यह बसा हुआ है. कहते है कि इस नदी की तलहटी में सोना बिछा पड़ा है और साल 1896 में जॉर्ज कार्मेक, डॉसन सिटी चार्ली और स्कूकम जिम मेसन ने सबसे पहले इस नदी में सोना होने की बात बताई थी. वहीं जैसे ही यह खबर फैली इस शहर में लोगों का, खास तौर से सोना खोजने वालों का जमावड़ा यहाँ लग गया. 

उसके बाद साल 1898 में इस शहर की आबादी महज 1500 थी जो कि उसी के बाद बढ़कर तीस हजार हो गई. आपको बता दें कि आज के समय में यहां की आबादी में खान में काम करने वाले हैं, कुछ कलाकार हैं, और कुछ वो लोग हैं जो खुद को इस शहर का मूल नागरिक बताते हैं. इस बारे में डॉसन सिटी के मेयर वेन पोटोरका का कहना है कि, ''इस शहर की हमेशा से ही एक अलग पहचान रही है. यहां तरह तरह के लोग रहते हैं जो इस इलाके की खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं. इसे कनाडा के दीगर शहरों से हटकर एक अलग पहचान दिलाते हैं.

डॉसन सिटी, ओगिल्वी पहाड़ों से घिरा हुआ है जो करीब दो हजार किलोमीटर तक फैला हुआ है. ये पहाड़ इस इलाके को खूंखार जंगली जानवरों से बचाता है. अगर आप क्लॉडिंग हाई-वे से जाना चाहते हैं तो व्हाइटहॉर्स से यहां तक पहुंचने में करीब सात घंटे का समय लगेगा. हाईवे की लंबाई करीब 533 किलोमीटर है.'' कहते हैं कुछ लोग यहां अमीर बनने की चाह में आते हैं और सोने की खोज करने वाले ये लोग मेहनत भी खूब करते हैं. जी हाँ, सोने की खोज करने वाले ये लोग कई दशकों से इसी काम में लगे हैं लेकिन कुछ हांसिल नहीं हो पाया.

600 साल पुरानी है यह किताब, नहीं पढ़ पाया आज तक कोई

ऑटो वाले ने लौटा दिया 10 लाख रुपए से भरा बैग और पाया सम्मान

मछली देती है 800 वोल्ट का झटका और जगमग हो जाता है क्रिसमस ट्री

 

You may be also interested

Recent Stories

1