Trending Topics

120 साल से लगातार जल रहा है ये बल्ब

light bulb lighting from 120 years in america

हम सभी यह जानते हैं की हमारे यहाँ लगे हुए बल्ब कुछ महीनों में खराब हो जाते हैं, वहीं कई बार कुछ सालों में. ऐसे में हमे उन्हें बदलना पड़ता है लेकिन आज हम आपको एक ऐसे बल्ब के बारे में बताने जा रहे हैं जो सालों से जल रहा है. जी हाँ, यह बल्ब अमेरिका के कैलिफोर्निया स्थित लिवरमोर शहर में है और यह बल्ब पिछले 120 साल से लगातार जल रहा है. 

आपको जानने के बाद हैरानी होगी कि इस बल्ब के नाम कई रिकॉर्ड हैं. ऐसा कहा जाता है कि इस बल्ब का नाम गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में भी दर्ज है. केवल यही नहीं बल्कि कहा तो यह भी जाता है कि यह दुनिया का सबसे पुरान बल्ब है, जो अब तक जल रहा है. कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक़ यह बल्ब फायरब्रिगेड विभाग के एक गैराज में लगा है,लेकिन सोचने वाली बात यह है कि आखिर ये बल्ब पिछले 120 सालों से कैसे जल रहा है.

इस बल्ब को लेकर इंजीनियर्स भी हैरान हैं. आपको बता दें कि इस बल्ब को साल 1901 में पहली बार जलाया गया था. उस समय यह बल्ब 60 वॉट का था, लेकिन, समय के साथ इसका आउटपुट कम होता गया. साल 2021 में इस बल्ब की रोशनी महज 4 वॉट के बराबर रह गई है. कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार, इस बल्ब को शेल्बी इलेक्ट्रॉनिक्स नाम की कंपनी ने 1890 के आस-पास बनाया था और अब आज तक यह बल्ब चर्चा का विषय बना हुआ है.

जंगल में डेढ़ साल पहले लगी आग से आज तक सुलग रहा है ये पेड़

घर में फोन पर बात कर रही थी महिला, पुलिस ने लगाया 27 हजार का जुर्माना

दुनिया में चाव से खाए जाते हैं ये अजीबोगरीब व्यंजन

 

Recent Stories

1