Trending Topics

इस मंदिर में अंडे मारने से पूरी होती है मान्यता

Mothers offer eggs to this temple for sons long life

आज के समय में कई ऐसे मंदिर हैं जो अपने अजीबो-गरीब कारनामों के कारण जाने जाते हैं. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं यूपी के फिरोजाबाद जिले के एक ऐसे मंदिर के बारे में जहां पर लोग अपनी मनोकामना पूरी करने के लिए मंदिर की दीवार पर अंडे मारते हैं. जी हाँ, यहाँ ऐसी मान्यता है कि वैशाख माह में तीन दिन के लिये मेले का आयोजन किया जाता है और आने वाले भक्त हाथों में अंडे लेकर मंदिर के अंदर बनी दीवार और बाबा की मूर्ति पर अंडों को फेंकते हैं.

कहते हैं यह मंदिर फिरोजाबाद के बिलौना गांव में है और यहाँ हजारों की संख्या में महिलाएं, पुरुष और बच्चे आते हैं. कहा जाता है यहां बने बाबा नगर सेन के मंदिर में महिलाएं अपने हाथों में हलवा पूरी तथा मुर्गी के अंडे लेकर नगर सेन की मूर्ति पर फेंकते हैं लेकिन जो श्रद्धालु मूर्ति तक अंडे नहीं फेंक पाते वह मंदिर की दीवारों पर ही अंडे मारते हैं और अपनी मनोकामना पूर्ति के लिए प्रार्थना करते हैं.

ऐसे कहा जाता है कि यहाँ आने वाले श्रद्धालुओं की मान्यता है वह अपनी मनोकामना पूरी करने के उद्देश्य से वैशाख के महीने में लगने वाले तीन दिन के इस मेले में आते हैं और यहां की परंपरा है कि मनोकामना पूर्ण होने से पूर्व मंदिर में अंडे फेंके जाते हैं और मनोकामना पूर्ण हो जाने के बाद एक बार यहां श्रद्धालु जरूर आते हैं और वह फिर अंडे फेंकते हैं. वैसे यह अजीब है लेकिन सत्य है. भक्त बताते हैं कि जिनके बच्चे बीमार होते हैं और जिनके बच्चे नहीं होते वह यहां आकर अंडों को मंदिर पर फेंककर मारते हैं और ऐसा करने से उनकी मनोकामना पूरी हो जाती है. 

एक रात में बनाया गया था शिव का यह मंदिर लेकिन लोग नहीं करते पूजा

जानिए आज कौन है गूगल के डूडल की मालकिन

आखिर क्यों किया जाता है मंत्र का उच्चारण

 

Recent Stories

1