Trending Topics

चीटियों की वो बातें जो आपने कभी नहीं सुनी होंगी

cool facts about ants

वैसे तो इस दुनिया में कई ऐसे जीव हैं जिनके बारे में हम नहीं जानते हैं. ऐसे में छोटे से छोटे जीव ऐसे होते हैं जिन्हें हम दूर से देख ही पाते हैं पर उनके बारे में कुछ समझ नहीं पाते. अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं चीटियों के बारे में कुछ ऐसी बातें जो शायद ही आप जानते होंगे. 

* चींटियां सामाजिक प्राणी होती हैं जो कॉलोनी में रहती है. इसी के साथ इस कॉलोनी में क्वीन, मेल चींटी और बहुत सारी फीमेल वर्कर चीटियाँ होती हैं.

* इनमे से रानी चींटी के बच्चों की संख्या लाखों में होती है. इसी के साथ रानी और मेल चींटी के पंख होते हैं जबकि वर्कर चींटियों के पंख नहीं होते हैं.

 

* बताया गया है कि दुनियाभर में चींटियों की करीब 12,000 प्रजातियां मौजूद हैं. * छोटी सी दिखने वाली चींटी अपने वजन से 20 गुना ज्यादा वजन भी उठाने में समर्थ होती है. * ऐसा पाया गया है कि चींटियों के कान नहीं होते हैं, वो जमीन के कम्पन से ही शोर का अनुभव करती हैं.

* कॉलोनी में रहने वाले कुछ मेल चींटियों का काम क्वीन के साथ मेटिंग करने तक ही सीमित होता है इसी के साथ वह बहुत जल्द मर जाते हैं. * रानी चींटी 30 साल से भी ज्यादा समय तक जिन्दा रहती है और अपने वर्कर से काम करवाती हैं.

एक रात में बनाया गया था शिव का यह मंदिर लेकिन लोग नहीं करते पूजा

जानिए आज कौन है गूगल के डूडल की मालकिन

आखिर क्यों किया जाता है मंत्र का उच्चारण

 

You may be also interested

Recent Stories

1