Trending Topics

2.50 लाख रूपए किलो बिकता है ये समुद्री खीरा

Sea cucumber sells for rs 2 POINT 5 lakh per kg know the reason behind it

कहते हैं हर चीज के पीछे कोई ना कोई लॉजिक होता है. वैसे आज हम आपको 2.50 लाख रूपए किलो बिकने वाले समुद्री खीरे के बारे में बताने जा रहे हैं. हम आपको बताएंगे कि इस खीरे के इतने महंगे बिकने के पीछे का लॉजिक क्या है? वैसे फिट होने के लिए खीरा आपकी भी डाइट का हिस्सा होगा और हम जो खीरा सलाद में खाते हैं वो बाजार में किफायदी दाम में मिल ही जाता है. हालाँकि बहुत कम लोग जानते हैं कि समुद्री खीरे को काफी ऊंचे दाम पर बेचा जाता है. जी हाँ, मिली जानकारी के तहत भारत के समुद्री इलाकों में इन दिनों ‘समुद्री खीरे’ की तस्करी बड़े पैमाने पर की जा रही है. इस लिस्ट में तमिलनाडु शामिल है जहाँ सी कुकुम्बर यानी समुद्री खीरे की स्मगलिंग जोरों पर है. 

 

कुछ रिपोर्टस के अनुसार दक्षिणी भारत और श्रीलंका में ‘सी कुकुम्बर’ की जमकर तस्करी की जा रही है. वैसे इस खीरे के नाम से ही लगता है कि ये कोई समुद्री सब्जी होगी, लेकिन अगर आप ऐसा सोच रहे हैं तो ऐसा बिलकुल भी नहीं है. जी दरअसल ये एक ‘विशेष’ समुद्री जीव है, जिसकी इंटरनेशनल लेवल पर बड़े पैमाने पर तस्करी हो रही है. आप सभी को जानकर हैरानी होगी कि 1 किलो समुद्री खीरे 2.50 लाख रूपए में बिकते हैं.

क्या है समुद्री खीरे-

जी दरअसल यह एक समुद्री जीव है, जिसको समुद्री खीरा या ककड़ी या फिर सी कुकुम्बर के नाम से जाना जाता है. इसे लुप्तप्राय समुद्री प्रजाति की श्रेणी में रखा गया है. कुछ रिपोर्ट्स को माने तो यह जीव ढाई लाख रुपए प्रति किलो की दर से बिकता है. इसका इस्तमाल दवाईयां बनाने में किया जाता है.

कभी पिंक तो कभी येलो साड़ी में खूबसूरत नजर आईं शिल्पा शेट्टी

सलवार कमीज में बड़ी खूबसूरत नजर आईं नोरा फ़तेहि

 

1