Trending Topics

इस वजह से भगवान शिव पहनते हैं बाघ की खाल

This Is The Reason Why Lord Shiva Wear Tiger Skin

आप सभी ने अक्सर ही शिव भगवान को बाघ की खाल धारण किए हुए देखा होगा. ऐसे में हम सभी जानते ही हैं कि यही उनका वस्त्र है लेकिन ऐसा क्यों यह बहुत कम लोग जानते हैं. तो आइए आज हम आपको बताते हैं इसके पीछे की कहानी कि आखिर क्यों भगवान शिव पहनते हैं बाघ की खाल.

इस वजह से भगवान शिव पहनते हैं बाघ की खाल

कहानी के मुताबिक एक बार भगवान शिव जी ब्रह्माण्ड की सैर करने के लिए निकले. इस दौरान घूमते-घूमते वे एक जंगल की ओर चले गए. इस जंगल में कई सारे ऋषि मुनि अपने परिवार के साथ रहा करते थे. भगवान शिव उधर से निर्वस्त्र हो कर ही जा रहे थे ,उन्हें जरा भी ध्यान नहीं था कि उनके शरीर पर कुछ भी नहीं है. 

तभी शिव जी को देख कर ऋषि मुनियों की पत्नियां उनकी तरफ मोहित होने लगी तथा इसके साथ ही वे मन ही मन में उनकी प्रशंसा करते थक नहीं रही थीं. कहा जाता है अनजान पुरुष की ओर उनकी पत्नियां आकर्षित हो रही हैं तो उन्हें काफी क्रोध आया. लेकिन ऋषियों को ये जरा भी नहीं लगा कि जिन्हें वे एक आम इंसान समझ रहे हैं वे भगवान शिव हैं. ऋषियों ने इस अनजान व्यक्ति को सबक सिखाने के मकसद से रास्ते में एक बड़ा सा गड्ढा बना दिया ताकि जब वो व्यक्ति यहां से गुजरे तो धोखे से इस गड्ढे में गिर जाए. तभी शिव जी वहां से गुजरे और उस गड्ढे में जा गिरे. ऋषियों ने जब शिव जी को गड्ढे में गिरा हुआ देखा तो उन्हें सजा दिलाने के बारे में सोच कर उस गड्ढे में एक बाघ को भी गिरा दिया. ताकि ये बाघ शिव जी को मार कर खा जाए लेकिन ऐसा हुआ नहीं . बल्कि उल्टा हो गया महादेव ने ही उस बाघ को मार कर उसका खाल पहन कर बाहर आ गए. इस घटना के बाद से ही ऋषि मुनियों को ये एहसास होने लगा कि ये कोई साधारण इंसान हो ही नहीं सकता. शिव पुराण की इस कहानी के अनुसार कहा जाता है कि उसी समय से उन्होंने बाघ की खाल पहन ली.

इस वजह से वकील पहनते हैं काला कोट

इस वजह से इंसान से कम होती है जानवरों की उम्र

इस वजह से 26 जनवरी को मनाते हैं गणतंत्र दिवस

 

You may be also interested

1