Trending Topics

दुनिया की सबसे महंगी पेंटिंग में शामिल है मोनालिसा की तस्वीर, जानिए क्यों?

What is special about the Mona Lisa painting and why is it so expensive

कहा जाता है दुनिया की सबसे महँगी पेंटिंगस में मोनालिसा की पेंटिंग भी शामिल है. जी हाँ, यह पेंटिंग लियोनार्डो डा विन्ची ने बनाई थी. जी हाँ, कहते हैं यह अब तक की सबसे महंगी पेंटिंग हैं और बहुत कम लोग यह जानते हैं कि इस पेंटिंग में क्या ख़ास था. तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि क्या ख़ास है इस पेंटिंग में. 

आप सभी को बता दें, आज से करीब 500 साल पहले इटली के एक व्यापारी फ्रांसेस्को डेल जिओकोंडो ने अपनी पत्नी लीसा डेल जिओकोंडो की पेंटिंग, उस समय के उभरते पेंटर लियोनार्डो डा विन्ची से बनवायी और विन्ची ने इस पेंटिंग का नाम ला जिओकोंडा रखा लेकिन बदलते समय के साथ इसका नाम मोनालिसा हो गया. वहीं धीरे धीरे लियोनार्डो मशहूर होने लगा और उसकी ये पेंटिंग सबसे पहले फ्रांस के राजा फ्रांसिस प्रथम ने खरीदी. उसके बाद फ्रांस की क्रांति के बाद ये तस्वीर नेपोलियन के बैडरूम में सजाई गयी और कुछ समय बाद लूव्र के म्यूजियम में लगा दी गयी.

कहा जाता है विन्ची की पेंटिंग की ये खासियत रही कि वो पेंटिंग में आउटलाइन नहीं बनाते थे. जी हाँ इस टेक्निक को स्फुमातो कहा गया और इसी कारण से से विन्ची को काफी प्रसिद्धि भी मिली. कहा जाता है मोनालिसा की हल्की सी मुस्कान ने पूरी दुनिया को हैरान कर दिया था और आज भी कर दिया है लेकिन इस मुस्कान का सही कारण कोई जानता है. वैसे साल 1950 आते-आते मोनालिसा पर 300 से ज्यादा पेंटिंग्स बन चुकी थी जिनमें कई बदलाव किये गए थे और 2000 से भी ज्यादा विज्ञापन भी बन चुके थे. आपको बता दें कि इस पेंटिंग की कीमत आज 50 अरब रुपए से भी ज्यादा है.

इनकी मूछ देखकर इनसे जरूर मिलना चाहेंगे आप

सिर्फ शराब पीकर इस व्यक्ति ने घटाया वजन

यह है दुनिया का सबसे महंगा गड्ढा

 

You may be also interested

1