Trending Topics

आखिर क्यों टायर की रबर पर होते हैं काले कांटेदार बाल

What is the function of small hairs on new tires

बाइक और कार चलाने वालों ने अक्सर देखा होगा गाड़ी में जो टायर होते हैं उस पर रबर के काले कांटेदार बाल जैसे होते हैं। जी हाँ, लेकिन क्या आपने सोचा है वह क्यों होते हैं? अगर सोचा है और जवाब नहीं पता तो आज हम आपको बताते हैं जवाब। जी दरअसल ये कोई डिफ़ेक्ट नहीं बल्कि आपकी भलाई के लिए सोच-समझकर किया गया तरीक़ा है। जी हाँ और इन Rubber Hair से टायर्स की क्वॉलिटी का पता चलता है। कहा जाता है टायर में होने वाले इन कांटेदार रबर हेयर को Vent Spews कहते हैं, जिसका मतलब होता है एक ऐसी चीज़ जो बाहर की ओर निकली हुई हो। 

जी हाँ और ये Vent Spews टायरों की गुणवत्ता को दर्शाते हैं, जिस टायर में रबर हेयर होते हैं वो अच्छी क्वॉलिटी के माने जाते हैं। जी दरअसल, इनके होने की बड़ी वजह ये है कि जब गाड़ी सड़क पर चलती है तो उस दौरान टायर पर दवाब पड़ता है। वहीं इस प्रेशर को कम करने के लिए मेन्युफ़ैक्चरिंग के दौरान रबर हेयर को लगा दिया जाता है। केवल यही नहीं बल्कि इसके अलावा, दूसरी वजह यह मानी जाती है कि निर्माण के दौरान टायर में रबर को इंजेक्ट किया जाता है। इसी के साथ ही, रबर को पूरी तरह से इंजेक्ट करने के लिए हीट और हवा दोनों के इस्तेमाल के दौरान टायर में बुलबुले बनने का डर रहता है। ऐसे में Vent Spews इस ख़तरे को कम करने का काम करते हैं।

वहीं कुछ लोग टायर को बेहतर दिखाने के लिए इसे हटा देते हैं, जबकि ऐसा करना सही नहीं है। बल्कि ऐसा करने से आपके टायर की क्वॉलिटी ही प्रभावित होती है। जी हाँ और ऐसा कहा जाता है अगर कुछ दिन तक टायर में ये रबर हेयर रहें तो नये टायर की लाइफ़ बढ़ जाती है। वहीं फिर भी आपको हटाना है तो इसे हाथ से पकड़ कर खींच लें बिना कैंची या किसी धारदार चीज़ का इस्तेमाल करे। आप सभी को यह भी बता दें, अगर आप किसी कंपनी का टायर लेते हैं और उसमें ये रबर हेयर हैं तो फिर टायर की क्वॉलिटी पर शक़ न करें। फ़ौरन टायर ख़रीद लें।

ये हैं गुजरात का शाकाहारी शहर, जानिए क्यों बैन है मीट?

आखिर क्यों श्राद्ध में कौए, कुत्ते आदि के लिए निकाला जाता है भोग?

MMS पर क्या है कानून? जानिए कब जाना पड़ सकता है जेल

 

1