Trending Topics

भाई ex की याद आए तो रोना ठीक है लेकिन प्याज क्यों रुलाता है?

Why does chopping an onion make you cry

रोना सभी को आता है और एक्स रुलाए तो बात ही अलग है. ऐसे में किसी के डांटने पर, काम के प्रेशर होने पर रोना तो आता है लेकिन प्याज काटते हुए रोना क्यों आता है यह बात बहुत कम लोग जानते हैं. तो आइए आज हम आपको आखिर क्यों आता है प्याज काटते समय रोना.

अगर एक रिपोर्ट की मानें तो जब इंसान (या जानवर अगर वो काट सके तो) प्याज़ काटता है तो Propanethiol S-oxide नामक गैस निकलती है. वहीं कुछ Enzymes से मिलकर ये Sulfur गैस बनाती है. यह गैस हमारी आंखों में जाती हैं और एक माइल्ड एसिड बनाते हैं जिससे आंखों में जलन होती है. वहीं आमतौर पर हमारी बॉडी का रिफ़्लेक्स हमें आंखें बंद करने के लिए कहता है. लेकिन यह अच्छा आईडिया नहीं है, क्योंकि आप प्याज़ काट रहे हैं. ऐसे में बाद आंखों के पास दूसरा ऑप्शन यही बचता है... आंसू निकालना. इस दौरान आप आंखें भी नहीं मल सकते, क्योंकि आपके हाथों पर भी प्याज़ के रस के अवशेष हैं.

वहीं New York Times की एक रिपोर्ट के मुताबिक़, प्याज़ से निकलने वाली गैस आंखों पर टियर गैस की तरह ही असर करता है और इस रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि प्याज़ को नुक़सान पहुंचाने (काटने-छांटने) पर एक उसमें एक डिफे़ंस मेकेनिज़्म शुरू हो जाता है, उसके सेल्स टूटे हैं और एक केमिकल रिएक्शन आना शुरू हो जाता है.

क्या आप जानते हैं क्यों आते हैं आँखों से आंसू

इस वजह से मनाते हैं महाशिवरात्रि

350 साल पुराना है यह क़िला, झील में है मीठा पानी

 

1